Monday, June 17, 2024
Homeराजस्थानRajasthan News: पाकिस्तानी प्रवासियों को राजस्थान सरकार का तोहफा, बच्चों को मिलेगी...

Rajasthan News: पाकिस्तानी प्रवासियों को राजस्थान सरकार का तोहफा, बच्चों को मिलेगी स्कॉलरशिप

- Advertisement -

India News Rajasthan (इंडिया न्यूज़), Rajasthan News: राजस्थान सरकार राज्य के विभिन्न हिस्सों में रहने वाले पाकिस्तानी प्रवासियों के बच्चों के लिए एक छात्रवृत्ति योजना शुरू करने जा रही है। शिक्षा विभाग द्वारा प्रस्तावित इस योजना को सरकार जुलाई में बजट में पेश करेगी। सूत्रों का कहना है कि इस योजना के तहत, पाकिस्तानी अप्रवासियों के स्कूल जाने वाले बच्चों को निजी स्कूलों में मुफ्त शिक्षा, वर्दी, किताबें और कोचिंग सुविधाएं प्रदान की जा सकती हैं।

शुरू हो चुकी है स्कॉलरशिप योजना की प्रक्रिया

अधिकारियों ने कहा कि स्कॉलरशिप योजना की प्रक्रिया पहले ही जिला कलेक्टरों को भेजे गए पत्रों के साथ शुरू की जा चुकी है। इसमें पाकिस्तानी प्रवासियों के 6 से 14 वर्ष की आयु के बच्चों की संख्या के बारे में जानकारी प्रदान करने का अनुरोध किया गया है। बीकानेर में शिक्षा निदेशालय ने राज्य में रहने वाले पाकिस्तानी प्रवासियों के लिए काम करने वाले व्यक्तियों और संगठनों से भी सुझाव मांगे हैं।

किन लोगों को मिलेगी स्कॉलरशिप 

राजस्थान 35,000 से अधिक पाकिस्तानी प्रवासियों का घर है, जिनमें बड़ी संख्या में बच्चे भी शामिल हैं, जिन्हें नागरिकता मिलने तक विदेशी नागरिक के रूप में अपनी स्थिति के कारण शिक्षा प्राप्त करने में नियमित रूप से बाधाओं का सामना करना पड़ता है। इन बच्चों को अक्सर निजी स्कूलों में प्रवेश के लिए अयोग्य घोषित कर दिया गया है।

ये भी पढ़ें-

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular