Thursday, May 30, 2024
Homeराजस्थानRajasthan News: REET की परिक्षा को लेकर शिक्षामंत्री दिलावर ने दिया बड़ा...

Rajasthan News: REET की परिक्षा को लेकर शिक्षामंत्री दिलावर ने दिया बड़ा अपडेट, कहा- रद्द नहीं होगी परिक्षा

- Advertisement -

India News Rajasthan (इंडिया न्यूज), Rajasthan News: राजस्थान के शिक्षा मंत्री मदन दिलावर ने रीट की परीक्षा को लेकर बड़ा अपडेट दिया है। मंत्री दिलावर ने रीट की परिक्षा बंद होने को लेकर खबरें गलत और भ्रामक हैं। राजस्थान में तृतीय श्रेणी शिक्षक भर्ती के लिए होने वाली रीट परीक्षा को बंद करने का फैसला अभी नहीं लिया गया है।

शिक्षा मंत्री मदन दिलावर ने दिया अपडेट

शुक्रवार को सोशल मीडिया पर रीट की परीक्षा बंद होने को लेकर खबरें वायरल हो रहीं थी, जिसके बाद राजस्थान के शिक्षा मंत्री मदन दिलावर ने परीक्षा को लेकर बयान जारी किया है। शिक्षा मंत्री दिलावर ने स्पष्टिकरण देते हुए कहा है कि यह खबर भ्रामक है। मंत्री दिलावर ने कहा कि अधिकारियों को शिक्षक भर्ती प्रक्रिया को अधिक सरल और पारदर्शी बनाने और युवाओं को रोजगार के अधिक अवसर प्रदान करने के अन्य तरीकों पर विचार करने के लिए कहा गया है। इसका मतलब यह नहीं है कि सरकार ने REET परीक्षा रोकने का फैसला किया है।

क्या है रीट

राजस्थान में तृतीय श्रेणी शिक्षक भर्ती के लिए REET परीक्षा देना आवश्यक है। राजस्थान में REET परीक्षा में प्राप्त अंकों के आधार पर ही शिक्षकों की भर्ती की जाती है। इसमें REET लेवल 1, 2 और 3 की परीक्षा होती है जिसमें पास होने वाले अभ्यर्थी ही तृतीय श्रेणी शिक्षक बनते हैं। यह परीक्षा माध्यमिक शिक्षा मंडल द्वारा आयोजित की जाती है। परीक्षा उत्तीर्ण करने वालों की एक सूची प्रकाशित की जाती है और उन्हें REET प्रमाणपत्र दिया जाता है।
ये भी पढ़ें-
SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular