Monday, May 20, 2024
Homeराजस्थानRajasthan News: CM भजनलाल का बड़ा ऐलान, 50 हजार किसानों को मिलेगी...

Rajasthan News: CM भजनलाल का बड़ा ऐलान, 50 हजार किसानों को मिलेगी सौगात, ऐसे उठाएं लाभ

- Advertisement -

India News Rajasthan (इंडिया न्यज़), Rajasthan News: राजस्थान में भजनलाल शर्मा की सरकार किसानों के नाम बड़ा तोहफा देने जा रही है। बुधवार 13 मार्च को सीएम भजनलाल ने जयपुर स्थित राज्य कृषि प्रबन्ध संस्थान (SIAM) में पीएम कुसुम सौर पम्प संयंत्र के तहत स्वीकृति-पत्र वितरण समारोह में राज्य के 50 हजार से ज्यादा किसानों को सोलर पम्प पर सब्सिडी समर्पित की।

50 हजार किसानों को मिलेगा लाभ

समारोह के दौरान राजस्थान के मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने कहा कि, पीएम किसान सम्मान निधि के तहत किसानों के लिए वित्तीय सहायता को 6000 से बढ़ाकर 8000 रुपये प्रतिवर्ष कर दी गई है। इसके साथ ही गेहूं के MSP पर 125 रुपये प्रति क्विंटल का अतिरिक्त बोनस देकर इसे 2400 रूपये कर दिया गया है। राजस्थान के लगभग 50 हजार किसानों को सोलर पम्प के लिए स्वीकृतियां जारी की गई है।

घर-घर जाकर दी जाएगी जानकारी

मौके पर पर कृषि एवं उद्यानिकी मंत्री किरोड़ी लाल ने बताया कि इस समारोह के माध्यम से प्रदेश में पीएम कुसुम योजना के बी-कम्पोनेंट की शुरूआत की गई है। जल्द ही राज्य सरकार कृषि विभाग आपके द्वार अभियान शुरू करेगी जिसमें किसानों के घर-घर जाकर उन्हें विभागीय योजनाओं की जानकारी दी जाएगी। प्रदेश में पीएम कुसुम योजना के तहत अनुसूचित जाति व अनुसूचित जनजाति के किसानों के लिए राज्य मद से प्रति किसान 45 हजार रूपये का अतिरिक्त अनुदान दिया जा रहा है। जनजातीय क्षेत्रों में एससी किसानों को 3 एचपी और 5 एचपी क्षमता के सौर संयंत्र लगाने पर 100% अनुदान दिया जा रहा है।

किसान और नौजवान हैं सरकार की प्राथमिकता

इस बीच सीएम भजनलाल ने कहा कि, राजस्थान के मेहनती किसान प्रदेश की खुशहाली और समृद्धि के वाहक हैं और इनके कल्याण व उत्थान को सुनिश्चित करना हमारी सरकार की शीर्ष प्राथमिकता है। किसानों के सशक्तिकरण और उनको आत्मनिर्भर बनाने के लिए हमारी सरकार कटिबद्ध है। सीएम भजनलाल ने कहा कि उनकी सरकार की प्राथमिकता किसान और नौजवान हैं।

पेपर लीक पर बोले सीएम भजनलाल

सीएम भजनलाल ने कहा कि किसान अपने बच्चों को पढ़ने के लिए संघर्ष कर शहर भेज रहा है ताकि वह जीवन में आगे बढ़ सके। लेकिन जब पेपर लीक होता है तब किसानों के सपने बिखर जाते हैं। बीजेपी ने सरकार बनते ही पेपर लीक के दोषियों पर सख्त कार्रवाई की। हमने SIT का गठन किया। हमारी सरकार का वादा है कि हम पेपर लीक के एक भी आरोपी को नहीं बख्शेंगे।

ये भी पढ़ें-Rajasthan Weather: राजस्थान के इन इलाकों में बारिश का अलर्ट, जानें IMD ने क्या कहा

ये भी पढ़ें-Rajasthan News: राजस्थान में बड़ा फेरबदल, 7 IPS और 17 RPS अधिकारियों के हुए तबादले

ये भी पढ़ें-IPL 2024: Rajasthan Royals की नई पहल, महिलाओं के सम्मान में…

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular