Tuesday, May 14, 2024
Homeराजस्थानRajasthan New Cabinet list: मंत्रिमंडल में शामिल होने वाले 15 नामों को...

Rajasthan New Cabinet list: मंत्रिमंडल में शामिल होने वाले 15 नामों को लेकर हुई सहमति, जल्द होगा गठन

- Advertisement -

India News (इंडिया न्यूज़), Rajasthan New Cabinet list: राजस्थान में बहुत ही जल्द BJP के नए मंत्रिमंडल का गठन होने जा रहा है। पीछले रविवार को राजस्थान के नए सीएम भजनलाल शर्मा की राष्ट्रीय अध्यक्ष जे पी नड्डा एवं अमित शाह के साथ एक बैठक हुई थी। जिसमें उन्होंने प्राप्त हुए इनपुट के आधार पर मंत्रिमंडल के बारे में 15 नामों पर सहमति जताई है। जिसके बाद अब ये अंदाजा वलगाया जा रहा है कि इस हफ्ते के अंदर अंदर नए मंत्रिमंडल की लिस्ट सामने आ सकती है। वहीं मंत्रिमंडल के गठन को लेकर राजनीतिक पारा लगातार बढ़ा हुआ है। इस गठन को लेकर विधायकों के दिल की धड़कने थमी हुई है। सभी के मन में एक ही सवाल है कि किसे इस मंत्रिमंडल का हिस्सा बनने का मौका मिलेगा? कहा जा रहा है की नए मंत्रिमंडल के सदस्य भी इसी हफ्ते शपथ ग्रहण कर सकते है।

15 नामों पर हो चुकी है सहमति

प्रदेश के नए सीएम और उनके दोनों डिप्टी सीएम दिया कुमारी एवं प्रेमचंद बैरवा द्वारा बीते 15 दिसंबर को अपने पद पर शपथ ग्रहण की गई। परंतु अभी तक भी प्रदेश में मंत्रिमंडल का विस्तार नहीं हो पाया है। जिससे लेकर लगातार मंथन चल रहा है। रविवार को सीएम तथा दोनों डिप्टी सीएम दिल्ली दौरा करने गए थे। वहां उनके द्वारा राष्ट्रीय अध्यक्ष नड्डा के आवास पर केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह की उपस्थिति में मंथन किया गया। अंदाजा है कि इस बैठक के बाद नए मंत्रिमंडल को लेकर 15 नामों पर सहमति बनी है। अब जल्द ही उनके नाम को लेकर घोषणा की जा सकती है।

इस हफ्ते ले सकते है शपथ

BJP राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा के आवास पर पीछले रविवार एक अहम बैठक हुई। जिसमें मिले इनपुट के हिसाब से मंत्रिमंडल के 15 नामों पर लगभग सहमति बन चुकी है। ऐसे में माना जा रहा है कि इस सप्ताह तक नया मंत्रिमंडल अपने पद की शपथ ले सकता है। हालांकि यह पहले ही तय।माना जा रहा था कि बीजेपी का नया मंत्रिमंडल दिल्ली से ही तय होगा और शायद यही होने जा रहा है। चर्चा यह भी है कि मंत्रिमंडल के लिए दो लिस्टों में नामों की घोषणा हो सकती है। इनमें पहली लिस्ट में आने वाले मंत्री इसी सप्ताह शपथ ले सकते हैं।

इन विधायकों की लग सकती है लॉटरी

BJP के मंत्रिमंडल में ऐसे कई विधायक शामिल हैं जो मंत्री पद के दावेदार है। इनमें सभी में बाबा बालक नाथ, महंत प्रताप पुरी, किरोड़ी लाल मीणा, राज्यवर्धन सिंह राठौड़, विश्वराज मेवाड़, बाल मुकुंदाचार्य, मदन दिलावर, जोगेश्वर गर्ग पुष्पेंद्र सिंह राणावत, जितेंद्र गोठवाल, गोपाल शर्मा, जवाहर सिंह बेडम, हंसराज पटेल, जगत सिंह, पब्बाराम बिश्नोई, हीरालाल नागर, भैरा राम चौधरी, लालाराम बैरवा, संजय शर्मा, लादू लाल पिपलिया, जयदीप बिहाणी, शत्रुघ्न गौतम, श्री चंद कृपलानी और ताराचंद जैन के नाम मंत्रिमंडल में शामिल होने की उम्मीद हैं।

ये भी पढ़े- Rajwada Fort: जैसलमेर का राजवाड़ा फोर्ट है सबसे अधिक मांग वाला गंतव्य

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular