Friday, May 17, 2024
Homeराजस्थानRajasthan: राजस्थान में शुरु हुआ भारत और सऊदी अरब का संयुक्त सैन्य...

Rajasthan: राजस्थान में शुरु हुआ भारत और सऊदी अरब का संयुक्त सैन्य अभ्यास

- Advertisement -

India News (इंडिया न्यूज़), Rajasthan: भारत-सऊदी अरब संयुक्त सैन्य अभ्यास ‘साडा तनसीक’ का उद्घाटन संस्करण आज राजस्थान के महाजन में शुरू हुआ। यह अभ्यास 29 जनवरी से 10 फरवरी तक आयोजित किया जाना है। 45 कर्मियों वाली सऊदी अरब की टुकड़ी का प्रतिनिधित्व रॉयल सऊदी लैंड फोर्सेज द्वारा किया जा रहा है। रक्षा मंत्रालय के एक आधिकारिक बयान में कहा गया है कि भारतीय सेना की टुकड़ी में 45 कर्मी भी शामिल हैं, जिसका प्रतिनिधित्व ब्रिगेड ऑफ द गार्ड्स (मैकेनाइज्ड इन्फैंट्री) की एक बटालियन द्वारा किया जा रहा है।

MoD के बयान में कहा गया है, “अभ्यास का उद्देश्य संयुक्त राष्ट्र चार्टर के अध्याय VII के तहत अर्ध रेगिस्तानी इलाके में संयुक्त अभियानों के लिए दोनों पक्षों के सैनिकों को प्रशिक्षित करना है। यह अभ्यास दोनों पक्षों को रणनीति, तकनीकों में अपनी सर्वोत्तम प्रथाओं को साझा करने में सक्षम करेगा।” और उप-पारंपरिक क्षेत्र में संचालन करने की प्रक्रियाएं। इससे दोनों पक्षों के सैनिकों के बीच अंतरसंचालनीयता, सौहार्द्र और सौहार्द विकसित करने में मदद मिलेगी।”
इसमें कहा गया है कि अभ्यास में मोबाइल वाहन चेक पोस्ट की स्थापना, घेरा और तलाशी अभियान, हाउस इंटरवेंशन ड्रिल, रिफ्लेक्स शूटिंग, स्लिथरिंग और स्नाइपर फायरिंग शामिल होगी।
बयान में कहा, “यह अभ्यास दोनों टुकड़ियों को अपने बंधन को मजबूत करने का अवसर प्रदान करेगा। यह साझा सुरक्षा उद्देश्यों को प्राप्त करने, रक्षा सहयोग के स्तर को बढ़ाने और दोनों मित्र देशों के बीच द्विपक्षीय संबंधों को बढ़ावा देने के लिए एक मंच के रूप में कार्य करेगा।”

ये भी पढ़े- Rajasthan Police: भजनलाल सरकार ने 79 RPS का किया प्रमोशन, जानें पूरी लिस्ट

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular