Monday, June 3, 2024
Homeट्रेंडिंगRajasthan: धमाकों से दहला गांव, मची अफरा-तफरी, जानें क्या है पूरा मामला

Rajasthan: धमाकों से दहला गांव, मची अफरा-तफरी, जानें क्या है पूरा मामला

- Advertisement -

India News Rajasthan (इंडिया न्यूज़), Rajasthan: राजस्थान के चुरू जिले में धमाकों से हड़कंप मच गया। दरअसल, पूरा मामला सरदारशहर उपखंड क्षेत्र के मेगा हाईवे स्थित मेहरासर चाचेरा गांव का है।  मेहरासर चाचेरा में सुबह-सुबह हुए धमाकों से पूरा गांव दहल गया। तेज धमाकों से ग्रामीण जाग गए। जिससे पूरे गांव में अफरा-तफरी मच गई। इसके बाद ग्रामीण फैक्ट्री की ओर दौड़ पड़े। ग्रामीणों ने आग बुझाने का प्रयास किया। लेकिन वह असफल रहे।

क्या है पूरा मामाला(Rajasthan)

दरअसल, मंगलवार सुबह 4 बजे गांव स्थित श्याम हैंडीक्राफ्ट फैक्ट्री की दो मंजिला इमारत में भीषण आग लग गई। फैक्ट्री में रखे केमिकल के ड्रमों में आग लग गई। जिसके चलते एक के बाद एक हुए धमाकों से पूरा गांव दहल गया। जिसके चलते 8 घंटे तक लोगों की सांसें अटकी रहीं।

ग्रामीणों ने तड़के आग लगने की घटना की सूचना उपखण्ड प्रशासन को दी। करीब आठ घंटे बाद दोपहर करीब 12 बजे आग पर काबू पाया जा सका। मामले की जानकारी मिलने पर चेयरमैन राजकरण चौधरी, उपजिलाधिकारी मीनू वर्मा और पुलिस क्षेत्राधिकारी अरविंद भारद्वाज भी मौके पर पहुंचे और घटना की जानकारी ली. फैक्ट्री मालिक के मुताबिक आग से 4 से 5 करोड़ रुपये के नुकसान का अनुमान है। हालांकि, प्रशासन आग लगने के कारणों का पता लगाने में जुटा हुआ है।

Also Read: Supreme Court: CAA मामले में राजस्थान सरकार का बड़ा फैसला, पलटा गहलोत का फैसला

मौके पर मौजूद लोगों के मुताबिक

मौके पर मौजूद लोगों के मुताबिक फैक्ट्री में फर्नीचर पॉलिश करने के दर्जनों ड्रम केमिकल और करीब तीन ट्रक लकड़ी रखी हुई थी. घटना में थिनर से भरे प्लास्टिक के ड्रमों में आग लग गई. इसके बाद कई मिनट तक जोरदार धमाके होते रहे. आग रह-रहकर सुलग रही थी। इसके अलावा फर्नीचर बनाने के लिए रखी लकड़ी भी आग की चपेट में आ गई। दो मंजिला इमारत होने के कारण आग बुझाने में दमकल कर्मियों और ग्रामीणों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ा.

पांच शहरों से पहुंचीं फायर ब्रिगेड

आग की सूचना मिलने पर सरदारशहर, श्रीडूंगरगढ़, चूरू, रतनगढ़ व तारानगर से पहुंची दमकलों ने करीब आठ घंटे की कड़ी मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया। दमकल की 6 गाड़ियां पास के कुएं से पानी भरकर मौके पर लौटीं और पानी डालकर आग बुझाने की कोशिश की। इस दौरान फायर ब्रिगेड कर्मियों के अलावा किसी को भी फैक्ट्री के पास नहीं जाने दिया जा रहा है। चूंकि हैंडीक्राफ्ट फैक्ट्री दो मंजिला थी, इसलिए फायर ब्रिगेड कर्मियों को आग बुझाने में काफी दिक्कत का सामना करना पड़ा।

Also Read: Rajasthan News: स्वास्थ्य विभाग की बड़ी कार्रवाई! दो हॉस्पिटल के लाइसेंस…

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular