Thursday, July 4, 2024
HomeNationalNarendra Modi Oath Ceremony: नरेंद्र मोदी आज लेंगे तीसरी बार ...

Narendra Modi Oath Ceremony: नरेंद्र मोदी आज लेंगे तीसरी बार प्रधानमंत्री पद की शपथ, राजस्थान के ये नेता भी लेंगे शपथ

- Advertisement -

India News Rajasthan (इंडिया न्यूज़), Narendra Modi Oath Ceremony:  मोदी 3.0 के तहत नरेंद्र मोदी रविवार शाम को तीसरी बार प्रधानमंत्री पद की शपथ लेंगे। इसके लिए सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। इस बीच राजस्थान से भाजपा के 14 सांसदों की धड़कनें बढ़ गई हैं। आखिर मोदी मंत्रिमंडल में किसकी किस्मत चमकेगी? सांसदों ने केंद्रीय मंत्रिमंडल में जगह पाने के लिए खूब पैरवी की और अपने आकाओं से मिलकर व्यवस्था बनाने की कोशिश भी की। अब रविवार शाम को साफ हो जाएगा कि किस नेता की व्यवस्था काम आई। इस बार लोकसभा चुनाव में भाजपा को 11 सीटों का नुकसान हुआ है। इसके चलते कयास लगाए जा रहे हैं कि राजस्थान से करीब दो से तीन मंत्री ही केंद्रीय मंत्रिमंडल में मंत्री बन पाएंगे, जबकि पिछली बार सभी सीटें जीतने के कारण राजस्थान को चार केंद्रीय मंत्रियों की सौगात मिली थी, लेकिन इस बार सहयोगी दलों के कारण भाजपा सरकार बना रही है। इसलिए राजस्थान से केंद्रीय मंत्रियों की संख्या में कमी आना तय है।

राजस्थान से बन सकते हैं दो से तीन केंद्रीय मंत्री

लोकसभा चुनाव में राजस्थान में भाजपा का मिशन 25 अभियान फेल हो गया था। इसके चलते भाजपा को महज 14 सीटों पर संतोष करना पड़ा। वहीं इस बार कांग्रेस ने गठबंधन के साथ अच्छा प्रदर्शन करते हुए 11 सीटों पर कब्जा जमाया। इसके चलते राजस्थान से मंत्रियों की संख्या जरूर कम होने वाली है। कयास लगाए जा रहे हैं कि अब केंद्रीय मंत्रिमंडल में राजस्थान को ज्यादा महत्व नहीं मिलेगा, इसका एक कारण यह भी है कि इस बार भाजपा को सरकार बनाने के लिए अपने सहयोगी दलों की मदद लेनी पड़ रही है। ऐसे में सहयोगी दलों को भी मंत्रिमंडल में जगह दी जाएगी। इसके चलते राजस्थान में सीटों को देखते हुए मंत्रिमंडल में करीब दो से तीन मंत्री बनाए जाने के आसार हैं। इन सांसदों के मंत्री बनने की प्रबल संभावना है। सूत्रों की मानें तो पीएम मोदी की नई कैबिनेट में दो से तीन सांसदों को जगह मिल सकती है। इसमें कुछ नए चेहरे भी शामिल किए जा सकते हैं।

Also Read: Rajasthan: राजस्थान के बूंदी में ट्रैक्टर से कुचलकर दो लोगों की…

वहीं पिछले केंद्रीय मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत, भूपेंद्र यादव और अर्जुन राम मेघवाल में से किसी एक को भी दोहराया जा सकता है। राजस्थान में नए चेहरों की बात करें तो ब्राह्मण समाज से सीपी जोशी, राजपूत समाज से राव राजेंद्र सिंह, पाली लोकसभा सीट से पीपी चौधरी के नाम भी काफी चर्चा में हैं। इस बीच लगातार पांच बार सांसद चुने गए और पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे के बेटे दुष्यंत सिंह को भी केंद्रीय मंत्री बनने का मौका मिल सकता है। इसके अलावा पूर्व लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला भी इस दौड़ में हैं।

Also Read: Rajasthan Crime: पति को बिना बताए चली गई थी महिला, पति…

केंद्रीय मंत्रिमंडल में में कुछ नामों के शामिल होने पर लग सकती अटकलें

पीएम नरेंद्र मोदी हमेशा अपने फैसलों से चौंकाने के स्वभाव में रहे हैं। इसलिए भले ही केंद्रीय मंत्रिमंडल में राजस्थान से कुछ नामों के शामिल होने की अटकलें लगाई जा रही हों, लेकिन पीएम मोदी इस बार भी मंत्रिमंडल के सदस्यों को लेकर चौंकाने वाला फैसला ले सकते हैं। एनडीए की बैठक में पीएम मोदी ने मंत्री बनने के लिए लॉबिंग कर रहे सांसदों पर कटाक्ष करते हुए कहा कि कुछ सांसद मंत्री बनने के लिए अपना इंतजाम करने की कोशिश कर रहे हैं, ऐसे में वे सांसद गलत रास्ते पर जा रहे हैं। उन्होंने चेतावनी भरे शब्दों में कहा कि मंत्री बनने के लिए किसी तरह का इंतजाम करने की जरूरत है।

Also Read:

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular