Wednesday, May 15, 2024
Homeराजस्थानMount Abu: राजस्थान का माउंट आबू क्यों है एक अत्यधिक पसंदीदा पर्यटन...

Mount Abu: राजस्थान का माउंट आबू क्यों है एक अत्यधिक पसंदीदा पर्यटन स्थल? जानें वजह

- Advertisement -

India News (इंडिया न्यूज़), Mount Abu: अरावली रेंज में बसा, माउंट आबू एक छिपे हुए खजाने की तरह है जो खोजे जाने की प्रतीक्षा कर रहा है। जो बात इस गंतव्य को इतना खास बनाती है वह यह है कि यह राजस्थान का एकमात्र हिल स्टेशन है। गर्म रेगिस्तान के बीच एक नखलिस्तान की कल्पना करें और माउंट आबू आपको वह ताजगी भरी छुट्टी देने के लिए वहां मौजूद है!

यह खूबसूरत जगह एक प्राकृतिक वंडरलैंड है। हरे-भरे परिदृश्य, शांत झीलें, उत्तम मौसम के बारे में सोचें और माउंट आबू यह सब कुछ है। यहां नक्की झील है, जो पहाड़ियों और पार्कों से घिरी हुई है, जहां आप नाव चला सकते हैं और आराम कर सकते हैं। आप यहां टॉड रॉक भी देख सकते हैं जो एक विशाल उभयचर की तरह दिखता है, जो दृश्यों में थोड़ा मज़ा जोड़ता है!

दिलवाड़ा मंदिर:

संस्कृति की खुराक के लिए, दिलवाड़ा मंदिर का रुख करें। ये मंदिर प्राचीन कला दीर्घाओं की तरह हैं, जो अद्भुत संगमरमर की नक्काशी और आश्चर्यजनक वास्तुकला का प्रदर्शन करते हैं। 11वीं और 13वीं शताब्दी के ये मंदिर जैन तीर्थंकरों को समर्पित हैं, जो शांतिपूर्ण और आध्यात्मिक मुक्ति प्रदान करते हैं।

सूर्यास्त बिंदु:

सूर्यास्त बिंदु माउंट आबू में एक और हॉटस्पॉट है, जहां सूर्य शुभरात्रि कहते ही आकाश एक विशाल पेंटिंग कैनवास में बदल जाता है। आसपास की पहाड़ियाँ इसे और भी जादुई बनाती हैं। और यदि आप रोमांच में रुचि रखते हैं, तो माउंट आबू में लंबी पैदल यात्रा के रास्ते हैं जो आपको कुछ खूबसूरत स्थानों पर ले जाते हैं।

गुरुशिखर:

यदि आपको ट्रैकिंग पसंद है तो गुरुशिखर आपके लिए खेल का मैदान है। शीर्ष पर पहुंचें, और आपको आसपास के परिदृश्यों के आश्चर्यजनक दृश्य देखने को मिलेंगे। ठंडी हवा और शांतिपूर्ण वातावरण इसे कुछ मन को तरोताजा करने वाला स्थान बनाते हैं।

अचलगढ़ किला:

इतिहास प्रेमियों के लिए यह एक अनमोल जगह है। यह प्राचीन किला अतीत की कहानियाँ समेटे हुए है, इसके अंदर अचलेश्वर महादेव मंदिर और कांतिनाथ जैन मंदिर हैं। किले के दृश्य इतिहास के रणनीतिक क्षणों की झलक की तरह हैं।
स्थानीय शिल्प और स्वादिष्ट भोजन: माउंट आबू के बाज़ार राजस्थानी शिल्प का खजाना हैं। जीवंत कपड़ों से लेकर जटिल गहनों तक, यह खरीदारों के लिए स्वर्ग है। और जब भूख लगे, तो दाल बाटी चूरमा और गट्टे की सब्जी जैसे व्यंजनों के साथ राजस्थानी व्यंजनों का आनंद लें।

ये भी पढ़े- Ghevar: घर पर बनाए बहतरीन घेवर, ध्यान रखें ये 5 टिप्स

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular