Monday, May 20, 2024
HomepoliticsLok Sabha Elections: राजस्थान की ऐसी सीटें जिसपर रहती है निगाहें, लोकसभा...

Lok Sabha Elections: राजस्थान की ऐसी सीटें जिसपर रहती है निगाहें, लोकसभा चुनाव में किस पार्टी का रहा है दबदबा?

- Advertisement -

India News Rajasthan ( इंडिया न्यूज ) Lok Sabha Elections: लोकसभा इलेक्शन की तारीख का ऐलान कर दिया गया है। बता दें कि राजस्थान में कुल 25 सीटें हैं, जिसमें अभी तक भाजपा ने 15 तो वहीं कांग्रेस ने 10 उम्मीदवारों के नाम का ऐलान किया है। इस बार राजस्थान में दो चरणों में चुनाव होंगे। पहले चरण का मतदान 19 अपैल तो वहीं दूसरे चरण की वोटींग 26 अपैल को होनी है। लेकिन इसी बीच राजस्थान में कई ऐसी सीटें हैं जिसपर जनता की निगाहें होंगे।

इन सीटों पर होगी सबकी निगाहें 

जोधपुर 

जोधपुर से अभी भारत सरकार के मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत दो बार से सांसद हैं। 2019 के इलेक्शन में उन्होंने अशोक गहलोत के बेटे वैभव गहलोत को हराया था। बता दें कि दोधपुर राज्य के पूर्व मुख्यमंत्री असोक गलतोत का गृह जिला है। भाजपा की तरफ से एक बार फिर शेखावत को चुनावी मैदान में उतारा जा रहा है। वहीं कांग्रेस की तरफ से करण सिंह उचियारड़ा को उतारा गया है।

बीकानेर

मोदी मंत्रिमंडल के प्रमुख चेहरों में से एक और दलित नेता अर्जुन राम मेघवाल 2009 से लगातार बीकानेर सीट से चुनाव लड़ रहे हैं। बता दें कि इस क्षेत्र में कई मुद्दों को लेकर किसान आंदोलन किए गए हैं। वहीं यहां के प्रमुख मतदाताओं में अनुसूचित जाति और ब्राह्मण हैं। भाजपा की तरफ से एक बार फिर अर्जुनराम मेघवाल को टिकट दिया गया है। वहीं कांग्रेस की ओर से गोविंदराम मेघवाल को चुनावी मैदान में उतारा गया है।

जयपुर

राजस्थान की राजधानी होने के कारण जयपुर को लोकसभा की ‘वीआईपी सीट’ माना जाता है। रामचरण बोहरा यहां से दो बार सांसद हैं। आमतौर पर इसे बीजेपी की सीट माना जाता है। हालांकि, बीजेपी और कांग्रेस दोनों ने अभी तक यहां उम्मीदवारों की घोषणा नहीं की है।

सीकर

सीकर एक जाट और किसान बहुल लोकसभा क्षेत्र है, जिसका प्रतिनिधित्व 2014 से स्वामी सुमेधानंद कर रहे हैं। यह शेखावाटी क्षेत्र में आता है जो अपनी हवेलियों के लिए प्रसिद्ध एक प्रमुख पर्यटन केंद्र है। सीकर कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष गोविंद सिंह डोटासरा का गृह जिला भी है। बीजेपी की ओर से स्वामी सुमेधानंद सरस्वती चुनाव लड़ रहे हैं। जबकि कांग्रेस ने अभी तक अपना उम्मीदवार घोषित नहीं किया है।

कोटा-बूंदी

लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला 2014 से कोटा-बूंदी से सांसद हैं। उन्होंने 2019 का लोकसभा चुनाव 2.79 लाख वोटों के अंतर से जीता। कोटा मेडिकल और इंजीनियरिंग कॉलेज प्रवेश परीक्षाओं के लिए कोचिंग सेंटर के रूप में प्रसिद्ध है, जहां देश भर से बड़ी संख्या में छात्र तैयारी करने आते हैं।

Also Read: Rajasthan Congress News: कांग्रेस के इस नेता की बढ़ी मुश्किलें, वन विभाग के अधिकारी ने कराया केस दर्ज

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular