Wednesday, May 15, 2024
Homeराजस्थान चुनाव 2023Rajasthan Karanpur Voting: 5 जनवरी सुबह 7 बजे से होगी वोटिंग, करीबन...

Rajasthan Karanpur Voting: 5 जनवरी सुबह 7 बजे से होगी वोटिंग, करीबन 250 मतदान केंद्रो में होगा मतदान

- Advertisement -

India News (इंडिया न्यूज़), Rajasthan Karanpur Voting: राजस्थान के श्री गंगानगर जिले की करणपुर विधानसभा सीट पर 5 जनवरी यानी शुक्रवार को सुबह 7:00 से शाम 6:00 बजे तक वोटिंग होने वाली है। करणपुर विधानसभा सीट पर वोटिंग के लिए 249 मतदान केंद्र बनाए गए हैं। वोटिंग के लिए सुरक्षा के इंतजाम भी कर दिए गए हैं। गुरुवार को डॉक्टर भीमराव अंबेडकर राजकीय महाविद्यालय श्रीगंगानगर से वोटिंग थे लॉ को तृतीय तथा अंतिम प्रशिक्षण देकर भेजा जाएगा।

शहरी क्षेत्र के 37 तथा ग्रामीण क्षेत्र के 212 वोटिंग केंद्र शामिल है। इनमें से 125 वोटिंग केन्द्रों पर वेब कास्टिंग की व्यवस्था रहेगी। करणपुर विधानसभा क्षेत्र में दो लाख 40 हजार 826 वोटर है, जिनमें एक लाख 25 हजार 850 पुरूष एवं एक लाख 14 हजार 966 महिला तथा 10 ट्रांसजेण्डर वोटर शामिल है जबकि 180 सर्विस वोटर पंजीकृत हैं। करणपुर विधानसभा क्षेत्र के लिए 24 सेक्टर ऑफिसर तैनात किए गए हैं जबकि, 10 रिजर्व में रखे गए हैं। करणपुर एवं पदमपुर के लिए दो एरिया मजिस्ट्रेट भी लगाए गए हैं।

249 वोटिंग केंद्रों में प्रत्येक वोटिंग केंद्र पर चार कर्मचारी और एक पुलिसकर्मी, आठ बूथों पर महिला कार्मिक, आठ बूथों पर युवा कार्मिक, एक बूथ पर दिव्यांग कार्मिक रहेंगे वहीं संवेदनशील वोटिंग केंद्रों पर अतिरिक्त पुलिस को तैनात किया गया है। सभी वोटिंग बूथों पर वोटिंग के लिए व्हील चेयर की व्यवस्था की गई है, जिसका लाभ लेते हुए वहां आने वाले दिव्यांग एवं 80 वर्ष की आयु के वरिष्ठ वोटर अपना मत बिना किसी असुविधा के डाल सकेंगे।

राजस्थान में 25 नवंबर को हुए विधानसभा चुनाव-2023 के वोटिंग से पहले कांग्रेस उम्मीदवार गुरमीत सिंह के निधन के कारण करणपुर विधानसभा का चुनाव स्थगित कर दिया गया था। अब इस चुनाव में सत्तारूढ़ BJP के उम्मीदवार सुरेंद्र पाल सिंह टीटी एवं कांग्रेस के उम्मीदवार रूपिंदर सिंह कुन्नर सहित करीब एक दर्जन उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं। BJP उम्मीदवार सुरेंद्र पाल सिंह टीटी को राज्य सरकार के हुए मंत्रिमंडल विस्तार में मंत्री भी बना दिया गया है।

ये भी पढ़े: Ratle Hydro Power Corp: राजस्थान में अब ऊर्जा विकास और आईटी सेवाओं को रेटले हाइड्रो पावर करेगा बिजली सप्लाई

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular