Sunday, July 7, 2024
Homeराजस्थान चुनाव 2023Rajasthan Election 2023: कैंपेन के आखिरी 15 दिन! पर कहां है राहुल...

Rajasthan Election 2023: कैंपेन के आखिरी 15 दिन! पर कहां है राहुल गांधी?

- Advertisement -

India News (इंडिया न्यूज़), Rajasthan Election 2023:  राजस्थान में चुनाव की तारीखों की घोषणा के एक महीने बाद, और 25 नवंबर को मतदान होने में लगभग एक पखवाड़ा बचा है, कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने अभी तक राज्य में एक रैली नहीं की है।

मल्लिकार्जुन खड़गे और सोनिया गांधी के बाद, राहुल राजस्थान के लिए कांग्रेस के स्टार प्रचारकों की सूची में तीसरे स्थान पर हैं। जबकि पार्टी नेताओं का कहना है कि, प्रियंका गांधी वाड्रा और खड़गे के साथ, राहुल दिवाली के बाद राजस्थान पर ध्यान केंद्रित करेंगे और यहां कई रैलियां करेंगे, उनकी अनुपस्थिति कुछ बकबक की ओर ले जा रहा है। 9 अक्टूबर को चुनाव की तारीखों की घोषणा होने के बाद से, खड़गे ने दो रैलियां की हैं – 16 अक्टूबर को बारां में, जो पार्टी के महत्वपूर्ण पूर्वी राजस्थान नहर परियोजना (ईआरसीपी) अभियान से जुड़ी थी, और दूसरी 6 नवंबर को जोधपुर में, जिस दिन मुख्यमंत्री अशोक थे। गहलोत ने अपना नामांकन दाखिल किया।

हालाँकि, राजस्थान में राहुल की आखिरी बार वे 23 सितंबर को जयपुर में एक ‘कार्यकर्ता सम्मेलन (पार्टी कार्यकर्ताओं की बैठक)’ थी, जहाँ खड़गे भी मौजूद थे। और उससे पहले 9 अगस्त को मानगढ़ धाम में रैली थी।

अन्य राज्यों के मतदान में है व्यस्त

कांग्रेस के प्रदेश प्रभारी सुखजिंदर सिंह रंधावा ने कहा कि चूंकि अन्य राज्यों में राजस्थान से पहले मतदान हो रहा है, इसलिए राहुल उन राज्यों में कार्यक्रम कर रहे हैं। लेकिन जबकि मिजोरम और छत्तीसगढ़ (चरण एक) में 7 नवंबर को मतदान होगा, और मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ (चरण दो) के लिए मतदान 17 नवंबर को होगा, तेलंगाना में मतदान राजस्थान के पांच दिन बाद 30 नवंबर को होगा, और राहुल ने वहां कार्यक्रम रखे हैं दक्षिणी राज्य।

पार्टी के अंदरूनी सूत्रों का अनुमान है कि कांग्रेस को मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में जीत की बेहतर संभावना दिख रही है, और इसलिए उन दो राज्यों पर अधिक ध्यान केंद्रित किया जा सकता है। राहुल ने सितंबर में दिल्ली में एक कार्यक्रम में यह कहते हुए खुद इस धारणा में योगदान दिया है: “अभी, हम शायद तेलंगाना में जीत रहे हैं, हम निश्चित रूप से मध्य प्रदेश जीत रहे हैं, हम निश्चित रूप से छत्तीसगढ़ जीत रहे हैं। राजस्थान, हम बहुत करीब हैं और हमें लगता है कि हम जीतने में सक्षम होंगे।

कांग्रेस ने देखा भाजपा के भीतर का विभाजन

कांग्रेस नेता मानते हैं कि राजस्थान की जीत में कम विश्वास वाला यह वोट वह नहीं था, जिसकी उन्हें जरूरत थी। जबकि राज्य ने पिछले 30 वर्षों से चुनाव के बाद सत्ताधारी को सत्ता से बाहर कर दिया है, कांग्रेस ने भाजपा के भीतर विभाजन को देखते हुए इस प्रवृत्ति को उलटने की उच्च उम्मीद के साथ शुरुआत की।

कुछ सूत्रों के अनुसार, राहुल की अनुपस्थिति का कम से कम आंशिक रूप से इस कभी न खत्म होने वाले गहलोत-पायलट झगड़े से लेना-देना है। राहुल खेमा अभी भी इस बात से सहमत नहीं है कि पिछले साल सीएम पद पर बने रहने और पायलट को बाहर रखने के लिए गहलोत ने खुले तौर पर आलाकमान को कैसे चुनौती दी थी। इस घटना पर पार्टी द्वारा नोटिस भेजे गए तीन नेताओं और गहलोत के वफादारों में से केवल एक शांति धारीवाल को टिकट मिला। जबकि कैबिनेट मंत्री महेश जोशी को हटा दिया गया, धारीवाल फिसल गए, लेकिन आखिरी सूची में।

पार्टी के 89 मौजूदा विधायकों को दोहराया

हालाँकि, जहाँ तक उम्मीदवारों की सूची का सवाल है, गहलोत ने बड़े पैमाने पर अपना रास्ता अपनाया, यह सुनिश्चित किया कि पार्टी के 89 मौजूदा विधायकों को दोहराया जाए, इस सिफारिश के बावजूद कि सत्ता विरोधी लहर को मात देने के लिए उन्हें बदला जाए। इसके अलावा, पार्टी का राजस्थान अभियान बिल्कुल योजना के अनुसार नहीं चल रहा है। ईआरसीपी यात्रा संतोषजनक प्रतिक्रिया देने में विफल रही और पार्टी ने अपनी ‘कांग्रेस गारंटी यात्रा’ शुरू होने के एक दिन बाद ही निलंबित कर दी। हालांकि यह कथित तौर पर अप्रभावी प्रतिक्रिया के कारण भी था, पार्टी नेताओं का आधिकारिक तौर पर कहना है कि यात्रा दिवाली के बाद फिर से शुरू होगी। और मतदान को गति देने के लिए राहुल और अन्य वरिष्ठ नेता इसमें मौजूद रहेंगे।

ये भी पढ़े- Rajasthan Election 2023: कांग्रेस को बड़ा झटका! CM गहलोत के करीबी हुए BJP में शामिल

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular