Saturday, March 2, 2024
Homeराजस्थान चुनाव 2023फैक्ट चैकViral Fact: सुभाष चंद्र बोस से अगाथा क्रिस्टी तक, जानिए कैसे रहसम्य...

Viral Fact: सुभाष चंद्र बोस से अगाथा क्रिस्टी तक, जानिए कैसे रहसम्य तरीके से गायब हुए ये 7 लोग

- Advertisement -

India News (इंडिया न्यूज़) Viral Fact: इतिहास का इतिहास प्रसिद्ध व्यक्तियों की रहस्यमय कहानियों से भरा हुआ है । जो बेवजह गायब हो गए, अपने पीछे अटकलें छोड़ गए और कई सवाल । जो लोगों की कल्पना को मोहित करते रहे। प्रसिद्ध विमान चालकों से लेकर राजनीतिक हस्तियों और कलाकारों तक, उनके गायब होने का रहस्य कायम रहा है। जोकि एक बड़ी कहानी का हिस्सा बन गया है। यहां प्रसिद्ध लोगों के सात ऐसे मामले हैं जो रहस्यमय तरीके से गायब हुए है, हर कोई अपने पीछे एक खालीपन छोड़ गया जो रहस्य में डूबा हुआ है।

अग्रणी पायलट अमेलिया इयरहार्ट

विमानन इतिहास में सबसे स्थायी रहस्यों में अग्रणी पायलट अमेलिया इयरहार्ट का गायब होना है। 1937 में, विश्व का चक्कर लगाने के प्रयास के दौरान, इयरहार्ट का विमान प्रशांत महासागर के ऊपर गायब हो गया। व्यापक खोज प्रयासों के बावजूद, इयरहार्ट, उसके नाविक फ्रेड नूनन या उनके विमान का कोई निशान निर्णायक रूप से नहीं मिला है। सिद्धांतों में समुद्र में दुर्घटनाग्रस्त होने से लेकर जापानियों द्वारा पकड़े जाने तक के सिद्धांत शामिल हैं, लेकिन सच्चाई अस्पष्ट बनी हुई है।

अगाथा क्रिस्टी

1926 में 11 दिनों के लिए अगाथा क्रिस्टी का गायब होना रहस्यमय गायब होने के दायरे में साज़िश की एक और परत जोड़ता है। प्रसिद्ध अपराध उपन्यासकार की अचानक अनुपस्थिति ने बड़े पैमाने पर खोज शुरू कर दी, जिससे उसके मकसद के बारे में अटकलें लगने लगीं। उसकी पुनः उपस्थिति, कोई स्पष्टीकरण नहीं देते हुए, घटना को अस्पष्टता में ढक देती है, जिससे “रहस्य की रानी” के जीवन में एक रहस्यमय अध्याय निकल जाता है।

नेताजी सुभाष चंद्र बोस

भारत के स्वतंत्रता संग्राम में सबसे महत्वपूर्ण शख्सियतों में से एक, नेताजी सुभाष चंद्र बोस, 1945 में रहस्यमय तरीके से गायब हो गए। द्वितीय विश्व युद्ध के बाद, ताइवान में बोस की कथित विमान दुर्घटना बहुत बहस का विषय रही है। हालाँकि, विभिन्न सिद्धांत यह सुझाव देते हैं कि वह जीवित रहा होगा और दुनिया के विभिन्न हिस्सों में गुप्त रूप से रहा होगा। उनके भाग्य का पता लगाने के लिए कई जांच और गठित समितियों के बावजूद, सच्चाई अस्पष्ट बनी हुई है।

बाइसन डेले

पूर्व एनबीए खिलाड़ी बाइसन डेले, जो अपनी ऑन-कोर्ट प्रतिभा और अनोखे हितों के लिए जाने जाते हैं, 2002 में दक्षिण प्रशांत नौकायन यात्रा के दौरान रहस्यमय तरीके से गायब हो गए। अपनी प्रेमिका, भाई और एक कप्तान के साथ नौकायन करते हुए, कैटमरैन “हकुना मटाटा” एक दुर्भाग्यपूर्ण यात्रा पर निकल पड़ा, जिसकी परिणति उनके लापता होने के रूप में हुई। परस्पर विरोधी वृत्तांतों और ठोस सबूतों की कमी ने मामले को धुंधला कर दिया, जिससे खेल के इतिहास में एक भयावह पहेली बन गई – बाइसन डेले और उनके साथियों का अनसुलझा भाग्य अभी भी दिलचस्प बना हुआ है, उनके गायब होने की परिस्थितियों के आसपास अनुत्तरित प्रश्न बने हुए हैं।

Also Read: Rajasthan News: कोटा में रविवार सुबह प्रशासन ने इंटरनेट बंद करने के दिए निर्देश, जानें क्या है कारण

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular