Friday, July 5, 2024
HomepoliticsRAJASTHAN: राजस्थान सरकार को सचिन पायलट ने दिया अल्टीमेटम, कहा- मांगे...

RAJASTHAN: राजस्थान सरकार को सचिन पायलट ने दिया अल्टीमेटम, कहा- मांगे पूरी नही हुई तो राज्य भर आंदोलन करेगे

- Advertisement -

India News (इंडिया न्यूज़), RAJASTHAN: अशोक गहलोत के नेतृत्व वाली राजस्थान सरकार को अल्टीमेटम देते हुए, पूर्व उपमुख्यमंत्री सचिन पायलट ने कहा कि अगर “भ्रष्टाचार” के खिलाफ उनकी मांगों को इस महीने के अंत तक पूरा नहीं किया गया, तो कांग्रेस नेता राज्य भर में एक “आंदोलन” शुरू करेंगे।

पिछली भाजपा सरकार पर भ्रष्टाचार के आरोपों के खिलाफ कार्रवा

कांग्रेस की राजस्थान इकाई लगातार पार्टी आलाकमान के लिए सिरदर्द बनी हुई है क्योंकि इस साल के अंत में होने वाले राज्य में विधानसभा चुनाव से ठीक पहले गहलोत और सचिन पायलट के बीच चल रहा तनाव खुलकर सामने आ गया है। कर्नाटक विधानसभा चुनाव के नतीजों की जीत का जश्न मना रही कांग्रेस को जल्द ही इस मुद्दे से निपटना होगा। सचिन पायलट ने तीन मांगें रखी हैं – पिछली भाजपा सरकार पर भ्रष्टाचार के आरोपों के खिलाफ कार्रवाई, राजस्थान लोक सेवा आयोग के विघटन और पुनर्गठन और इसके पुनर्गठन, और पेपर लीक से पीड़ित लोगों के लिए मुआवजा – और अंत तक कार्रवाई की मांग की।

5 दिवसीय जन संघर्ष यात्रा निकाली

अपनी बात को साबित करते हुए पायलट ने 5 दिवसीय जन संघर्ष यात्रा निकाली, जिसका समापन सोमवार को जयपुर में हुआ। राज्य में पिछली वसुंधरा राजे के नेतृत्व वाली बाजेपी सरकार के दौरान भ्रष्टाचार के मामलों में गहलोत सरकार की निष्क्रियता के विरोध में उन्होंने 11 मई को अपनी यात्रा जयपुर से शुरू की थी। यहां एक जनसभा को संबोधित करते हुए पायलट ने अपनी ही पार्टी की गहलोत सरकार को चेतावनी देते हुए कहा कि अगर उनकी तीन मांगों को इस महीने तक पूरा नहीं किया गया तो अगले महीने से पूरे राज्य में आंदोलन शुरू किया जाएगा।

भ्रष्टाचार के आरोपों पर कोई कार्रवाई नहीं हुई

पायलट ने ‘जन संघर्ष यात्रा’ के अंतिम दिन को संबोधित करते हुए कहा, ‘वसुंधरा राजे के पांच साल के भाजपा शासन के दौरान भ्रष्टाचार और लूट हुई। विपक्ष में रहते हुए सीएम गहलोत ने भी ये आरोप लगाए थे। लेकिन, हमारी सरकार के द्वारा किए गए वादे पूरे नहीं किए गए, भ्रष्टाचार के आरोपों पर कोई कार्रवाई नहीं हुई।

जनता को अपनी एकमात्र ‘पूंजी’ बताया

उन्होंने कहा, “मैंने पत्र लिखे, भूख हड़ताल की, लेकिन फिर भी कुछ नहीं हुआ। इसलिए मुझे लगा कि जब तक मैं जनता के बीच नहीं जाता और यात्रा शुरू नहीं करता, तब तक कुछ नहीं होगा।” जनता को अपनी एकमात्र ‘पूंजी’ बताते हुए कांग्रेस नेता ने कहा कि अगर उनकी मांगें नहीं मानी गईं तो वह राज्य भर में ‘आंदोलन’ करेंगे।

मैंने ‘गांधीवाड़ी’ तरीके से ‘अनशन’ किया

उन्होंने कहा, “इस बार मैंने ‘गांधीवाड़ी’ तरीके से ‘अनशन’ किया। लेकिन, अगर इस महीने के अंत तक हमारी मांगें नहीं मानी गईं, तो मैं पूरे राज्य में जनता के साथ ‘आंदोलन’ करूंगा। हम पैदल चलेंगे।” जनता के साथ सड़कों, कस्बों और गांवों के माध्यम से। हम जनता के मुद्दों को उठाते रहेंगे और उनके न्याय के लिए लड़ते रहेंगे।

हमारे पास अपना कुछ भी नहीं है

पायलट ने कहा, “हमारे पास अपना कुछ भी नहीं है। हमने तो बस जूते पहन लिए और यात्रा शुरू कर दी। यात्रा में कौन-कौन आएगा इसकी मुझे कोई उम्मीद भी नहीं थी. लेकिन, इस तरह बड़ी संख्या में लोग उमड़ पड़े। अब, हमारे पास एकमात्र पूंजी जनता है। उनके साथ, हम ‘आंदोलन’ करेंगे, हम राज्य के कोने-कोने तक पहुंचेंगे और न्याय लाएंगे।

हमारा जन संघर्ष किसी नेता के खिलाफ नहीं है

पूर्व डिप्टी सीएम ने आरोप लगाया कि जब उन्होंने राज्य में पेपर लीक के बारे में सवाल उठाए तो उन्हें सरकार से कोई समर्थन नहीं मिला। उन्होंने कहा कि”जब मैंने पेपर लीक का मुद्दा उठाया, तो मुझे जवाब मिला कि इसमें कोई अधिकारी शामिल नहीं है। हमारी लड़ाई किसी नेता के खिलाफ नहीं है, बल्कि भ्रष्टाचार के खिलाफ है। उन छात्रों से पूछिए जिनके पेपर रद्द हो गए। हमारा जन संघर्ष किसी नेता के खिलाफ नहीं है।” लेकिन भ्रष्टाचार के खिलाफ हैं “।

25 सितंबर को आदेश तोड़ा गया

आगे सीएम गहलोत की आलोचना करते हुए उन्होंने कहा, “25 सितंबर को आदेश तोड़ा गया, जब सोनिया गांधी के साथ विश्वासघात किया गया। हमने इसे सहन किया, लेकिन आप लाभ उठाते रहे और हमारे खिलाफ बोलते रहे।” पायलट ने कहा, “मैं लोगों से वादा करना चाहता हूं कि मैं किसी भी पद पर रहूं या न रहूं, मैं अपनी आखिरी सांस तक राजस्थान की सेवा करता रहूंगा। मैं कसम खाता हूं कि मैं पीछे नहीं हटूंगा और जो भी त्याग करना होगा करूंगा।”

ALSO READ: पुलिस को मिली बड़ी सफलता, पांच हजार का इनामी बदमाश पुलिस की हिरासत में

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular