Monday, May 20, 2024
HomepoliticsRajasthan Election 2023: राजस्थान में ये सीट है खास, जानें क्यों

Rajasthan Election 2023: राजस्थान में ये सीट है खास, जानें क्यों

- Advertisement -

India News (इंडिया न्यूज़),Rajasthan Election 2023: राजस्थान विधानसभा चुनाव का समय पास है। ऐसे में अलग-अलग पार्टियां अपने उम्मीदवारों के नाम की घोषिणा कर रही है। इस दौरान टिकट के लिए मारामारी चल रही है। तो वही, सभी पार्टी अपने-अपने प्रचार प्रसार में लगी है। इस बीच सभी पार्टियों ने ज्यादातर उम्मीदवारों के नाम घोषित कर दिए है।। ऐसे में अलग-अलग सीटों के इतिहास और उनसे जुड़े रोचक तथ्यों की जानकारी सामने आने लगी है। ऐसी ही एक गंगानगर नाम की रोचक विधानसभा सीट है जोकि श्रीगंगानगर से भी जानी जाती है। इस सीट के बारे में एक तथ्य सामने निकल कर आया है कि जिस भी पार्टी की सरकार राजस्थान में बनती है, उसका उम्मीदवार यहां से जीत नहीं पाता।

2018 में इस सीट से कौन जीता

बता दें कि साल 2018 में भारतीय जनता पार्टी की सरकार थी। तो वही कांग्रेस पार्टी ने सचिन पायलट के करीबी के माने जाने वाले अशोक चंडक को चुनाव लड़ाया था। तब अशोक गहलोत गुट के राज कुमार गौड़ निर्दलीय चुनाव लड़ गए और जीत भी गए। उससे पहले 2013 में जब भारतीय जनता पार्टी की सरकार बनी थी तब इस सीट से बीजेपी उम्मीदवार को हार मिली थी।

गंगानगर का इतिहास

श्रीगंगानगर जिले को बीकानेर के महाराजा गंगा सिंह ने बसाने है। पहले यह बीकानेर संभाग सिर्फ एक हिस्सा था, लेकिन अब यह एक जिला बना दिया गया। यह जिला पाकिस्तान और पंजाब के साथ अपनी सीमाएं साझा करता है। इस इलाके मे बड़े पैमाने पर खेती की जाती है इसीलिए इसे पैदावार की वजह से “राजस्थान की खाद्य टोकरी” भी कहा जाता है।

 

 

 

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular