Saturday, July 6, 2024
HomepoliticsNew District: नए जिलों में विधानसभा सीटों को लेकर घमासान शुरू, राज्य...

New District: नए जिलों में विधानसभा सीटों को लेकर घमासान शुरू, राज्य निर्वाचन विभाग की तैयारियां हुई तेज

- Advertisement -

India News (इंडिया न्यूज़),Rajasthan New District: राजस्थान में विधानसभा चुनाव में अब केवल कुछ ही समय बचा है। जिसको लेकर सभी राजनीति पार्टियों की तैयारियां शुरू हो चुकी है। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने 19 नए जिले बनाने की थी जिसे अब नए जिलों के हिसाब से भी कवायद चल रही है। बता दें कि जो चर्चा जयपुर और जोधपुर के दो पार्ट होने की थी ये चर्चा अब पूरी नहीं होगी और ऐसे में अब केवल 15 जिलों का ही गठन होगा। राज्य सरकार ने भी 15 जिलों में ही विशेषाधिकारी लगाए है, जो सीमांकन का काम पूरा कर रहे हैं। माना जा रहा है कि इस माह ये काम पूरा हो जाएगा और नए जिलों की सीमाओं की अधिसूचना जारी कर दी जाएगी।

राज्य निर्वाचन विभाग ने जानकारी जुटानी किया शुरू

तो वहीं, नए जिले बनने के बाद राजस्थान विधानसभा की करीब 30 से ज्यादा सीटों की जगह दो जिलों में आ सकती है। इसको लेकर राज्य निर्वाचन विभाग ने अपनी तैयारियां और जिलों से जानकारी जुटानी शुरू कर दी है। ताकि चुनाव से पहले -पहले सभी कान पूरी सावधानी पूर्वक हो जाए और आगे चलकर कोई परेशानी नहीं हो। तो वहीं, नए जिलों से संबंधित विधायक भी अपने- अपने राजनीतिक समीकरण के हिसाब से चुनाव में अपनी सरकार बनाने के लिए अपनी राय दे रहे है।

आगामी चुनाव के लिए अहम बैठक

मुख्य निर्वाचन अधिकारी प्रवीण गुप्ता ने भारत निर्वाचन आयोग के 15 और 16 जून के प्रस्तावित दौरे के लिए संबंधित विभागों के अधिकारियों की बैठक ली। इस बैठक में गुप्ता ने सभी को निर्देश दिए हैं कि वे राज्य में विधानसभा चुनाव की तैयारियों के संबंध में प्राथमिकता से काम पूरा करें। मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने विभागों को प्रभावी सहयोग और कन्वर्जेन्स के लिए राज्य और जिला स्तर पर नोडल अधिकारी नियुक्त करने के निर्देश दिए हैं। गुप्ता ने जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी, ग्रामीण विकास, पंचायतीराज, वित्त, राजस्व, गृह, परिवहन, ऊर्जा, कार्मिक, सार्वजनिक निर्माण, नगरीय विकास एवं आवासन आदि विभागों के कार्यों की विस्तृत समीक्षा की। गुप्ता ने कहा कि सभी विभाग अपेक्षित कार्यों को अविलम्ब पूरा करें।

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular