Monday, May 20, 2024
HomeNationalPM Yojana: गरीबों के मसीहा हैं मोदी…इस महिला की बातें आपको देश...

PM Yojana: गरीबों के मसीहा हैं मोदी…इस महिला की बातें आपको देश का मूड बता देंगी

- Advertisement -

India News (इंडिया न्यूज), PM Yojana: स्वरोजगार को बढ़ाने के लिए केंद्र सरकार की ओर से कई सारी योजनाएं चलाई जा रही हैं। इन योजनाओं के जरिए सरकार की कोशिश स्वरोजगार को बढ़ावा देना है, जिससे कि स्वयं को रोजगार देने के साथ-साथ दूसरों के लिए भी अवसर पैदा कर सके। केंद्र सरकार द्वारा शुरू की गई पीएम स्वनिधि योजना रेहड़ी-पटरी लगाने वाले के लिए है।

क्या है PM स्वनिधि योजना?

केंद्र सरकार ने आत्मनिर्भर भारत अभियान के तहत पीएम स्वनिधि योजना को शुरू किया है। यह स्कीम केंद्र सरकार की है। इस योजना के तहत सभी रेहड़ी-पटरी लगाने वाले व्यक्ति को बिना कुछ गिरवी रखे क्रेडिट की सुविधा दी जाती है। इस योजना को कोरोना महामारी के समय जून 2020 में शुरू किया गया था।

50 हजार रुपये तक का मिलता है लोन

PM स्वनिधि योजना के तहत सरकार 3 अलग-अलग किस्तों में रेहड़ी-पटरी लगाने वालों को 10 हजार रुपये से लेकर 50 हजार रुपये तक का लोन वर्किंग कैपिटल की जरूरतों को पूरा करने के लिए देती है। पहली बार में इस योजना के तहत आप 10 हजार रुपये तक का लोन ले सकते हैं। इसे 12 महीने की अवधि के दौरान वापस भी करना होता है। जैसी ही आप इसे चुका देते हैं। आप दूसरी बार में 20 हजार रुपये तक का और तीसरी बार में 50 हजार रुपये तक का लोन ले सकते हैं।

पीएम स्वनिधि लाभार्थी

अभी वास्तविक जीवन की पीएम स्वनिधि लाभार्थी से मुलाकात हुई और उनकी प्रेरणादायक कहानी सुनी। यह PM मोदी की ये आकांक्षाएं और सपने हैं, जिन्होंने लोगों के साथ उनका अटूट बंधन बनाया है। सबसे अच्छी बात – वे लोन लेते हैं, समय पर चुकाते हैं और फिर नया लोन लेते हैं!

Read More:

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular