होम / Rajasthan Budget 2024 LIVE : राजस्थान बजट के बाद सदन की बैठक समाप्त

Rajasthan Budget 2024 LIVE : राजस्थान बजट के बाद सदन की बैठक समाप्त

• LAST UPDATED : July 10, 2024

India News Rajasthan (इंडिया न्यूज़), Rajasthan Budget 2024 LIVE : राजस्थान में भजनलाल सरकार आज अपना पहला पूर्ण बजट पेश कर दिया है। करीब दस साल बाद राजस्थान में सीएम के अलावा किसी अन्य मंत्री ने बजट पेश किया। इससे पहले राजस्थान में वित्त मंत्रालय सीएम के पास होता था। इसलिए वसुंधरा राजे और अशोक गहलोत अपनी सरकारों में खुद बजट पेश करते रहे हैं।


July 10, 2024 02:50 PM

बजट भाषण के बाद सदन की बैठक समाप्त

वित्त मंत्री दीया कुमारी ने किसानों, महिलाओं, पत्रकारों, युवाओं समेत कई लोगों को राहत देते हुए अपने बजट को अंतिम रूप दिया। सदन के पटल पर बजट पेश किया गया। इसके बाद विधानसभा अध्यक्ष वासुदेव देवनानी ने सदन की बैठक समाप्त की। सदन की बैठक कल गुरुवार को सुबह 11 बजे फिर शुरू होगी।


July 10, 2024 02: 45 PM

सीएनजी पर वैट घटाने की घोषणा

राजस्थान सरकार ने सीएनजी और अब एविएशन फ्यूल को सस्ता करने की घोषणा की। वित्त मंत्री ने कहा कि अब राजस्थान में सीएनजी पर वैट घटाया जाएगा। अब सीएनजी पर 10% वैट लगेगा। इसके अलावा एविएशन फ्यूल पर भी वैट घटाया गया है।


July 10, 2024 02: 40 PM

शहीदों के परिवारों को बड़ी राहत

भजनलाल सरकार ने शहीदों के परिवारों को भी बड़ी राहत दी। अब शहीदों के परिवारों को दिए जाने वाले मकान फ्लैट पर रजिस्ट्रेशन फीस नहीं लगेगी। इसके साथ ही सरकार ने संयुक्त हिस्सेदारों के लिए गैर कृषि भूमि पर स्टांप ड्यूटी घटा दी। अब इस जमीन पर 6% की जगह दो प्रतिशत स्टांप ड्यूटी लगेगी।


July 10, 2024 02: 35 PM

कृषि ऋण के लिए भजनलाल सरकार का बड़ा ऐलान

राजस्थान में 500 नए एफपीओ खोले जाएंगे। इसी तरह 150 ग्राम सेवा सहकारी समितियों में गोदाम भी बनाए जाएंगे। समय पर फसल ऋण चुकाने पर किसानों को दो प्रतिशत ब्याज दर पर सब्सिडी दी जाएगी। इसके अलावा सरकार ने दीर्घकालीन कृषि ऋण के लिए बजट को दोगुना कर दिया है। इसके चलते अब यह बजट 50 करोड़ की जगह 100 करोड़ होगा। राजस्थान सरकार ने ऐलान किया कि 5 लाख लोगों को ब्याज मुक्त ऋण दिया जाएगा, जो 3500 करोड़ की अल्पावधि में वितरित किए जाएंगे।


July 10, 2024 02: 30 PM

भजनलाल सरकार ऊंट संरक्षण मिशन शुरू करेगी

वित्त मंत्री ने कहा कि अब ऊंट संरक्षण मिशन भी शुरू किया जाएगा। इसके लिए ऊंट पालकों को 20000 रुपये का अनुदान मिलेगा। इसी तरह मुख्यमंत्री मंगल पशु बीमा योजना शुरू की जाएगी। इस पर भी सरकार 400 करोड़ रुपये खर्च करेगी।

वित्त मंत्री ने कहा कि राज्य की परिवहन व्यवस्था को मशीनीकृत करने के लिए 150 करोड़ रुपए खर्च कर सिस्टम विकसित किया जाएगा। इसके साथ ही सरकार ने राजस्थान सिंचाई जल ग्रेड मिशन शुरू करने की भी घोषणा की। राज्य के सभी जिलों में पानी और सिंचाई बचाने के लिए 50 करोड़ रुपए खर्च कर मिशन शुरू किया जाएगा। महिलाओं के लिए बायो टॉयलेट बनाए जाएंगे। राज्य के नगरीय निकाय क्षेत्र में सार्वजनिक स्थानों पर महिलाओं को किसी तरह की परेशानी नहीं होगी। अब महिलाओं के लिए बायो टॉयलेट बनाए जाएंगे। पहले चरण में नगर निगम और नगर परिषद क्षेत्र में टॉयलेट कॉम्प्लेक्स बनाए जाएंगे। भजनलाल सरकार ने पेंशनर्स को भी दिया बड़ा तोहफा भजनलाल सरकार ने बजट में पेंशनर्स को भी बड़ा तोहफा दिया है। वित्त मंत्री ने घोषणा की कि 1 अप्रैल 2024 से अगर सेवा के दौरान कर्मचारियों की मृत्यु हो जाती है तो अब उन्हें 10 साल तक बढ़ी हुई पेंशन मिलेगी। राजस्थान बजट में वित्त मंत्री ने अब तक की ये घोषणाएं


July 10, 2024 02:00 PM

  • प्रधानमंत्री शहरी आवास योजना के लाभार्थियों को 25000 का अतिरिक्त अनुदान दिया जाएगा
  • ईडब्ल्यूएस परिवारों के युवाओं को 150 करोड़ रुपये का अतिरिक्त फंड दिया जाएगा
  • प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र में 5-5 नए आंगनवाड़ी केंद्र खोले जाएंगे
  • भजनलाल सरकार आंगनवाड़ी केंद्र में भोजन के लिए गैस कनेक्शन उपलब्ध कराएगी
  • आंगनवाड़ी केंद्र पर सप्ताह में 3 दिन दूध उपलब्ध कराया जाएगा

July 10, 2024 12:12 PM

पांच साल में 4 नई भर्तियां की जाएंगी

वित्त मंत्री दीया कुमारी ने बजट में बेरोजगारों को बड़ी सौगात देते हुए पांच साल में चार लाख नई भर्तियां करने का ऐलान किया है। इसके तहत पहले साल में 1 लाख भर्तियां की जाएंगी। युवाओं के लिए युवा नीति-2024 बनाई जाएगी। प्रदेश में 20 नई आईटीआई खोली जाएंगी। मरुधरा में हरियालो राजस्थान अभियान शुरू होगा राजस्थान को हरा-भरा बनाने के लिए ‘हरियालो राजस्थान अभियान’ चलाया जाएगा। इसके लिए वन मित्रों की नियुक्ति की जाएगी। वित्त मंत्री दीया कुमारी ने इसके लिए ग्रीन बजट की घोषणा की है। उन्होंने पर्यावरण के ट्रस्टी की जिम्मेदारी हमें दी है। खाटूश्यामजी में 100 करोड़ रुपये के विकास कार्य होंगे भजनलाल सरकार खाटूश्यामजी मंदिर को और विकसित करेगी। इसके लिए 100 करोड़ रुपये के विकास कार्य किए जाएंगे। वित्त मंत्री दीया कुमारी ने अपने बजट भाषण में इसकी घोषणा की है। खाटूश्यामजी मंदिर पूरे देश में प्रसिद्ध है


July 10, 2024 12:00

वित्त मंत्री दीया कुमारी का बजट में बड़ा ऐलान


July 10, 2024 11:45


July 10, 2024 11:42

पेयजल को लेकर बड़ा ऐलान

वित्त मंत्री दीया कुमारी ने बजट भाषण में ऐलान किया है कि जल जीवन मिशन योजना के तहत 5846 गांवों में पेयजल योजनाओं पर 20370 करोड़ रुपए खर्च किए जाएंगे। अमृत 2.2 योजना के तहत 183 शहरों और कस्बों में पेयजल योजनाओं पर 5180 करोड़ रुपए खर्च किए जाएंगे।


July 10, 2024 11:40

राजस्थान रोडवेज 500 बसें खरीदेगा

वित्त मंत्री दीया कुमारी ने पब्लिक ट्रांसपोर्ट को लेकर बड़ा ऐलान किया है। इसके तहत राजस्थान रोडवेज 500 बसें खरीदेगा। पहले चरण में 300 इलेक्ट्रिक बसें खरीदी जाएंगी। मुख्य बाजारों और शहरी क्षेत्रों में बायो पिंक टॉयलेट बनाए जाएंगे।


July 10, 2024 11: 30

हर विधानसभा क्षेत्र में 20-20 हैंडपंप लगाए जाएंगे।

राजस्थान की वित्त मंत्री दीया कुमारी ने बजट पेश करते हुए ऐलान किया है कि प्रदेश के सभी विधानसभा क्षेत्रों में 20-20 नए हैंडपंप लगाए जाएंगे।


July 10, 2024 11: 20

डिप्टी सीएम एवं वित्त मंत्री दीया कुमारी ने शुरू किया बजट भाषण


July 10, 2024 10:43

डिप्टी सीएम एवं वित्त मंत्री दीया कुमारी पहुंची विधानसभा

राजस्थान की भजनलाल सरकार का पहला पूर्ण बजट पेश करने के लिए वित्त मंत्री दीया कुमारी विधानसभा पहुंच गई हैं। विधानसभा में प्रवेश करने से पहले उन्होंने बजट की कॉपी वाला सूटकेस मीडिया को दिखाया। दीया कुमारी कुछ ही देर में बजट भाषण शुरू करेंगी।


July 10, 2024 10:29

बजट से पहले सीएम भजनलाल शर्मा ने एक्स पर पोस्ट किया है।


July 10, 2024 10:05

बजट की प्रतियां आज राजस्थान विधानसभा पहुंची

बजट की प्रतियां आज राजस्थान विधानसभा पहुंची और पेश की गईं। कड़ी सुरक्षा के बीच ये प्रतियां विधानसभा लाई गईं।  भजनलाल सरकार का यह पहला पूर्ण बजट है। बजट को लेकर भजनलाल सरकार काफी उत्साहित है। बजट में किसानों के लिए बड़ी घोषणाएं हो सकती हैं। भजनलाल सरकार अपने पहले बजट में किसानों को कई नई सौगात दे सकती है।


July 10, 2024 08:37

बजट में बेरोजगारी भत्ता भी लाया जा सकता है

राजस्थान की भजनलाल सरकार अपने पहले बजट में कौशल विकास पर विशेष ध्यान दे सकती है। इसके साथ ही बजट में युवाओं को बेरोजगारी भत्ता देने की घोषणा भी संभव है। बजट में महिला आरक्षण बढ़ाने का मुद्दा? तृतीय श्रेणी शिक्षकों की भर्ती में महिला आरक्षण बढ़ाने के बाद अब भजनलाल सरकार अन्य बजट में भी महिला आरक्षण का दायरा बढ़ाने का बजट पारित कर सकती है। इससे नारी शक्ति को बल मिलेगा। पेट्रोल डीजल में कटौती की घोषणा संभव

राजस्थान की भजनलाल सरकार अपने बजट में पेट्रोल और डीजल में कटौती की भी घोषणा कर सकती है। इससे मध्यम वर्ग के लोगों को बड़ी राहत मिलेगी।


July 10, 2024 08:35

सुबह 10 बजे से विधानसभा लाइव होगी

आज राजस्थान विधानसभा सुबह 10 बजे से लाइव होगी। इस समय नेताओं के आने का सिलसिला शुरू हो जाएगा। ठीक 11 बजे वित्त मंत्री कुमारी सैलरी बजट पेश करेंगी, जो करीब 20 लाख करोड़ रुपये हो सकता है। बजट के बाद वित्त मंत्री ने प्रेस कॉन्फ्रेंस की, जिसमें सवाल जवाब किए जाएंगे।

Also Read: 

SHARE
ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Anant Ambani: अनंत अंबानी को शगुन में 100 रुपए दे गईं अम्मा, वायरल वीडियो पर लोग ले रहे मजे
Bharat Bandh: भारत बंद के आह्वान को लेकर स्कूल और कोचिंग संस्थान में कल अवकाश घोषित, प्रशासन ने दिए ये आदेश
Rajya Sabha by-election: रवनीत सिंह बिट्टू को राज्यसभा भेजेगी बीजेपी, कल दाखिल करेंगे नामांकन
Alwar News: हरियाणा से वापस अलवर जिले में पहुंचा टाइगर 2303, अब तक पांच लोगों को कर चुका है घायल
Bharatpur News: गर्भवती महिला को भूलवश ले गए आरबीएम अस्पताल, मौजूद नर्सिंगकर्मी ने की महिला की सहायता
Bikaner News: देर रात गौ रक्षकों ने मुक्त करवाई सात गाय, पिकअप में ठूंस कर भरी थी गाय
Sirohi News: घर पर अकेला पाकर वृद्ध विधवा महिला से दुष्कर्म और लूट, सात दिन बाद पुलिस को मिली सफलता
Udaipur News: चाकूबाजी की घटना में मारे गए छात्र देवराज का आज अंतिम संस्कार, स्कूल-कॉलेजो की छुट्टी
ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox