Monday, May 20, 2024
HomeकोटाTraffic Rules: कितने चालान नहीं भरने पर ड्राइविंग लाइसेंस हो जाता है...

Traffic Rules: कितने चालान नहीं भरने पर ड्राइविंग लाइसेंस हो जाता है कैंसिल?

- Advertisement -

India News (इंडिया न्यूज़),Traffic Rules: हर राज्य में ट्रैफिक के अलग-अलग नियम हैं, लेकिन क्या आप जानते है कुछ राज्य ऐसे भी है यदि आपका चालान तीन बार कटता हैं तो आपका लाइसेंस रद्द किया जा सकता है। उन्हीं राज्यों के बारें में जानेंगे।

वाहन चालकों को कुछ ट्रैफिक नियमों का पालन करना होता है। लेकिन यदि आप ऐसा नहीं करते है तो आपको हर्जाना चुकाना पड़ता है। ट्रैफिक नियमों का मजाक बनाने वालों पर पुलिस चालान करती है और भारी जुर्माना लिया जाता है। ऐसा आपके साथ ना हो ऐसे में ट्रैफिक के इन नियमों के बारे में आपको मालूम होना चाहिए।

ट्रैफिक नियम 

सड़कों पर कैमरों के चलते अब चालान काटना और आसान हो गया है । ऐसे में कुछ वाहन चालकों को पता ही नहीं चलता उनका चालान कब और कैसे कट गया। ये गलती यदि आप भी करते है तो सावधान हो जाए। जिसके कारण एक गाड़ी पर कई चालान हो जाते है। कुछ लोग इन चालानों को अंदेखा कर देते है और बाद में होता यें है कि उन्हें एक साथ चालान काटने का जुर्माना भरना पड़ता है। अगर आपके साथ भी कभी ऐसा हुआ है तो, सावधान हो जाए।

Also Read: Rajasthan: राजस्थान से हैरान कर देने वाला मामला, मां-बाप ने अपने…

बता दें कि, अलग-अलग राज्यों में चालान को लेकर अलग नियम कानून है। कुछ राज्ये ऐसे है यदि यहां पर तीन बार से ज्यादा चालान कटता है तो आपका ड्राइविंग लाइसेंस भी रद्द हो सकता है। कुछ राज्यों में यदि 5 बार से ज्यादा चालान कटते है तों भी आपका ड्राइविंग लाइसेंस कैंसिल किया जा सकता है।

Also Read: IPL 2024 schedule: IPL 2024 के शेड्यूल का ऐलान, जानिए कब…

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular