Tuesday, July 2, 2024
Homeखाना खजानाWeight Gain: क्या आप भी कम वजन को बढ़ाना चाहते है, तो...

Weight Gain: क्या आप भी कम वजन को बढ़ाना चाहते है, तो अपने खाने में शामिल करें ये चीजें

- Advertisement -

India News(इंडिया न्यूज़), Weight Gain: जिस तरह मोटापा और बढ़ा हुआ वजन एक बेहद ही बड़ी समस्या है, ठीक उसी तरह कम वजन के कारण भी कई बार समस्या का सामना करना पड़ता है। कम वजन होने की वजह से आसपास के लोग मजाक उड़ाते हैं। इसके अलावा कम वजन के चलते व्यक्ती कुपोषण के मरीज भी लगते हैं। लेकिन घबराए नहीं आज हम आपको कुछ ऐसे तरीके बताएंगे जिसके जरिए आप चंद महीनों में ही आप वेट गेन कर लेंगे, यानी आपका वजन बढ़ जाएगा।

कम वजन को बढ़ाने के लिए अपनाएं घरेलू तरीके

अंडा

अंडे में फैट और कैलरी बेहद अच्छी मात्रा में पाई जाती है। इसके अलावा अगर आप अंडे का सेवन करेंगे तो वजन भी बढ़ेगा, लेकिन यह ध्यान रखें कि कच्चा अंडा कभी भूल कर भी ना खाएं। इसे स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं काफी मात्रा में देखने को मिलती है।

केला

बचपन से ही सुनते आ रहे है, अगर वजन बढ़ाना है तो केला खाओ। वजन बढ़ाने के लिए केला एक काफी अच्छा तरीका है। रोजाना केले का सेवन करेंगे तो वजन तेजी से बढ़ता है। केले में भरपूर मात्रा में कैलरी होती है जो शरीर को ना सिर्फ एनर्जी देती है बल्कि वजन बढ़ाने में मदद करती है। केला आप दूध के साथ भी खा सकते हैं। इसके अलावा केले का शेक बनाकर पीना भी फायदेमंद होता है।

आलू

वजन बढ़ानें के लिए आलू को अपने नियमित डाइट में शामिल करें। आलू में कार्बोहाइड्रेट और शुगर होता है। जो वजन बढ़ाने में मदद करता है। इसके लिए आप आलू को किसी भी तरीके से खा सकते हैं। लेकिन याद रहे कोशिश करें कि वह ज्यादा तला-भुना ना हो। अगर आप चाहें तो आप भुने हुए आलू को दही के साथ खा सकते हैं।

बादाम

बदाम भी काफी हद तक वजन बढ़ाने में कारगर माना जाता है। इसके लिए आपको करना यह करना है कि रोजाना तीन से चार बदाम रात भर पानी में भिगोकर रखें और अगले दिन पीसकर दूध में घोलकर पीले। 1 महीने तक ऐसा करने से आपको असर अपने आप दिखने लगेगा।

किशमिश

रोजाना दिन भर में एक मुट्ठी किशमिश खाएं। ऐसा करने से आपके बजन में तेजी से इजाफा होगा। इसके साथ ही किशमिश और अंजीर को बराबर भागों में बांट कर रात भर भी भीगोनें के बाद खाएंगे तो उससे भी वजन तेजी से बढ़ता है।

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular