Sunday, July 7, 2024
Homeखाना खजानाDragon Fruit Benefits: इन खतरनाक बीमारियों से दूर रखता है ड्रैगन फ्रूट,...

Dragon Fruit Benefits: इन खतरनाक बीमारियों से दूर रखता है ड्रैगन फ्रूट, जानें ड्रैगन फ्रूट के क्या हैं फायदे?

- Advertisement -

Dragon Fruit Benefits: जैसा की नाम से ही पता चल रहा है ड्रैगन फ्रूट एक फल है। ये एक ऐसा फल है, जिसका नाम आमतौर पर हमारी ग्रोसरी लिस्ट में नहीं होता, लेकिन ब्राइट रंग और काले बीजों वाला ये फल बेहद स्वादिष्ट होता है। ये फल अधिकतर एशिया, मैक्सिको, सेंट्रल अमेरिका और साउथ अमेरिका में पाया जाता है। इसके अन्य कई नाम भी हैं जैसे स्ट्रॉबेरी पियर, पिथहाया आदि। ये फल जूसी होता है और इसका स्वाद कुछ-कुछ कीवी या तरबूज जैसा होता है। कई रोगों के लिए इस फल को फायदेमंद माना गया है। ऐसा कहा जाता है कि डायबिटीज जैसी बीमारियों को दूर रखने की क्षमता है ड्रैगन फ्रूट में हैं। तो आज आपको बताते है ड्रैगन फ्रूट के कुछ जबरदस्त फायदे।

डायबिटीज

ऐसा माना जाता है कि ब्लड शुगर लेवल को लो रखने में यह फल फायदेमंद है, लेकिन इसके बारे में अभी पूरी स्टडी नहीं की गयी है कि इस स्थिति में कितनी मात्रा में इसका सेवन करना फायदेमंद हो सकता है।

कैंसर से बचाए

ड्रैगन फ्रूट में एंटीऑक्सिडेंट्स जैसे फ्लवोनॉएड्स, फेनोलिक आदि होते हैं। ये नेचुरल सब्सटांस हमारे सेल्स को फ्री रेडिकल्स से बचाते हैं। फ्री रेडिकल्स वो मोलेक्युल्स हैं, जो कैंसर और अन्य समस्याओं का कारण बन सकते हैं।

पेट भरा रहता है

ड्रैगन फ्रूट एक नेचुरली फैट फ्री और हाई फाइबर फ्रूट है। इसे में यह एक अच्छा स्नैक हो सकता है जिसे खाने के बाद आपका पेट भरा रहता है और आपको जल्दी भूख नहीं लगती।

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular