Monday, June 3, 2024
Homeकाम की बातWeather Update: राज्य के कई इलाकों में बाढ़ के हालात, 36 घंटे...

Weather Update: राज्य के कई इलाकों में बाढ़ के हालात, 36 घंटे से लगातार बरस रहे बादलो के कारण 4 लोगों की मौत

- Advertisement -

India News (इंडिया न्यूज़),(Weather Update),जयपुरः राजस्थान के पाली, बाड़मेर, जालोर, जोधपुर और राजसमंद समेत कई जिलों में मूसलाधार बारिश का दौर जारी है। राज्य के कई जिलों में जलभराव की स्थिति बन गई है।

इस बारिश के कारण कई बांधों में पानी की आवक अच्छी होने के कारण ओवर फ्लो हो गए हैं। बारिश की वजह से राज्य में बाढ़ जैसे हालत बन गए है। बता दें कि राज्य के कई गांवों का मुख्यमार्गों से संपर्क टूट गया है, तो वही, आवागमन बाधित है। चक्रवाती तूफान बिपरजॉय के कारण जगह-जगह फंसे लोगों को रेस्क्यू कर सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया जा रहा।

जालोर में 36 घंटे से लगातार बरस रहे बादल

तो वहीं, जालोर में लगातार 36 घंटे से बादल बरस रहे हैं, जिससे वहां की हालत बिगड़ गई है। इसके साथ ही बाड़मेर और सिरोही में बाढ़ जैसी स्थिति बन गई है। इसके अलावा मूसलाधार बारिश के चलते अजमेर के साथ पाली के कई जगहों पर पानी भर गया और लोगों के घर डूब गए। मौसम विभाग का कहना है कि बिगड़ते मौसम और मूसलाधार बारिश से लोगों को अभी राहत नहीं मिलेगी। लोगों को राहत और बचाव टीम सुरक्षित जगहों पर पहुंचा रही है।

मूसलाधार बारिश को देखते हुए राज्य के कई इलाको में एनडीआरएफ (NDRF)-एसडीआरएफ (SDRF) और सेना (ARMY) की भी मदद ली जा रही है। बता दें कि जालोर के रानीवाड़ा में सुरावा बांध टूट गया, जिससे सांचौर जिले में पानी भर गया है और अजमेर के अस्पतालों में भी लबालब पानी भर गया है। जोधपुर, सिरोही और पाली में तूफानी बारिश से काफी ज्यादा नुकसान हुआ।

तूफान के चलते 4 लोगों की मौत

जयपुर मौसम विभाग का कहना है कि आने वाले आने वाले 24 घंटों में प्रदेश के कुछ इलाकों जैसे उदयपुर,जालोर, बाड़मेर, सिरोही, पाली, अजमेर, राजसमंद और आसपास के इलाकों में तूफानी बारिश का अलर्ट जारी कर दिया गया है। इसके अलावा बिपरजॉय तूफान के चलते कोटा, टोंक, बारां, बूंदी, दौसा, सवाई, माधोपुर, और करौली में भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। तो वहीं जयपुर, चित्तौड़गढ़, अलवर, भरतपुर, भीलवाड़ा, झुंझुनू, धौलपुर, झालावाड़, प्रतापगढ़ और सीकर जिले के लिए येलो अलर्ट जारी किया गया है। बता दें कि बिगड़ते मौसम और बारिश के चलते अब तक प्रदेश में चार लोगों की मौत हो गई है। ये दोनों घटना राजसमंद और बाड़मेर की बताई जा रही हैं।

 

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular