Tuesday, July 2, 2024
Homeकाम की बातप्रदेश में बदलते मौसम का मिजाज किसानों के लिए बना चिंता का...

प्रदेश में बदलते मौसम का मिजाज किसानों के लिए बना चिंता का विषय

- Advertisement -

जयपुर: (Rajasthan Weather Update) राजस्थान में पिछले कुछ दिनों से हुए मौसम बदले मिजाज से लोगों को गर्मी से तो राहत मिल रही है लेकिन, इसने किसानों की चिंता बढ़ा दी हैं। मौसम विभाग के अनुसार जयपुर, झुंझुनू, अलवर, उदयपुर, टोंक, अजमेर, सिरोही, सवाईमाधोपुर, दौसा, बूंदी, कोटा, डूंगरपुर, चित्तौड़गढ़, बारां, प्रतापगढ़, राजसमंद, भीलवाड़ा जैसे जिलों के इलाकों में बादल गरजने के साथ-साथ बारिश का अलर्ट जारी कर दिया गया है।

तो वहीं, इसके साथ ही जयपुर, सीकर, सवाईमाधोपुर में कुछ जगह पर बारिश के साथ-साथ ओले गिरने की संभावना हैं। बता दें कि इसके साथ ही प्रदेश में इस दौरान तेज हवा और आंधी-तूफान का दौर जारी रहेगा।

वायुमंडल के ऊपरी स्तरों पर एक नया पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय है

मौसम विभाग के मुताबिक, राजस्थान में 24 मार्च तक आंधी-तूफान, बारिश, बिजली गिरने और ओले गिरने की संभावना जताई जा रही है। तो वही, मौसम विभाग का कहना है कि वायुमंडल के ऊपरी स्तरों पर एक नया पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय है और वायुमंडल के नीचे स्तर पर एक परिसंचरण तंत्र बना होने के कारण राजस्थान में यह मौसम बदलाव दिखाई दे रहा है।

इसके चलते आने वाले 48 घंटों के प्रदेश में तेज बारिश होने की पूरी संभावना है। बता दें कि रविवार यानी 19 मार्च को राजस्थान के कई इलाकों में आंधी-तूफान, बारिश दर्ज की गई।


20 मार्च को प्रदेश के जोधपुर और बीकानेर संभाग के कुछ इलाकों में आंधी और बारिश कम हुई। हालांकि जयपुर, अजमेर, उदयपुर, भरतपुर, कोटा और उदयपुर के इलाकों में तेज आंधी, तूफान, बारिश के साथ ओले भी गिरे हैं।इसके अलावा 21-22 मार्च को हल्की बारिश हो सकती हैं।

इसके बाद 23 मार्च से एक और नया पश्चिमी विक्षोभ एक्टिव होने वाला है, जिससे एक बार फिर से आंधी, तूफान, बारिश के साथ ओले गिरने लगेंगे।

 

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular