Tuesday, July 2, 2024
Homeकाम की बातJaipur: शोधार्थियों को मिलेगा प्रोत्साहन, 62.30 करोड़ रुपए की मिली मंजूरी

Jaipur: शोधार्थियों को मिलेगा प्रोत्साहन, 62.30 करोड़ रुपए की मिली मंजूरी

- Advertisement -

India News (इंडिया न्यूज़), Jaipur: राजस्थान में आर्थिक मदद और प्रोत्साहन के लिए लगभग 6000 शोधार्थियों को फेलोशिप दी जाएगी। सीएम गहलोत ने इस फेलोशिप के लिए 62.30 करोड रुपए के प्रति प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है।

सरकारी कॉलेज और राज्य सरकार से वित्तीय सहायता प्राप्त विश्वविद्यालयों के लगभग 22 और शोधार्थियों को 20 हजार रुपए हर महीने की सैलरी दी जाएगी। इसके लिए राज्य सरकार ने 52.80 करोड रुपए की मंजूरी दे दी है।

9.50 करोड़ रुपए की सीएम गहलोत ने मंजूरी दे दी है

देश के प्रतिष्ठित उच्च शिक्षण संस्थानों और शोध संस्थानों में वर्कशॉप, इंटर्नशिप कामा कॉन्फ्रेंस में सहभागिता, सेमिनार के लिए 25 हजार रुपए तक की वित्तीय सहायता राजकीय कॉलेजों और विश्वविद्यालयों में पढ़ रहे विद्यार्थियों को मिलेगी। 9.50 करोड़ रुपए की सीएम गहलोत ने इसके लिए मंजूरी दे दी है।

अधिकतम 2 साल के लिए यह फेलोशिप दी जाएगी

बता दे कि अधिकतम 2 साल के लिए यह फेलोशिप दी जाएगी। नोडल विभाग कॉलेज शिक्षा विभाग होगा। इन शोधार्थियों की मदद राज्य सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं के क्रियान्वयन में ली जा सकेगी। किसी भी तरह की फेलोशिप प्राप्त करने वाले शोधार्थियों को इसका लाभ नहीं मिलेगा। बजट सत्र 2023-24 मई मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने इसके बारे में घोषणा भी की थी।

ALSO READ: मुख्यमंत्री गहलोत ने बिपरजॉय चक्रवात से प्रभावित क्षेत्रों का किया हवाई सर्वे, कहा-मुआवजा देंगे

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular