Wednesday, May 15, 2024
Homeकाम की बातIPS Prem Sukh: ऊंटगाड़ी खींचने वाले का बेटा बना IPS, 6 साल...

IPS Prem Sukh: ऊंटगाड़ी खींचने वाले का बेटा बना IPS, 6 साल में हासिल की 12 सरकारी नौकरियां

- Advertisement -

India News (इंडिया न्यूज़), IPS Prem Sukh:  जब धैर्य, दृढ़ता और दृढ़ संकल्प के साथ अत्यधिक प्रतिकूलताओं से लड़ने वाले लोगों को जीवन में सफलता मिलती है, तो यह सबसे प्रेरणादायक और हृदयस्पर्शी कहानी बन जाती है। ऐसी ही एक प्रेरणादायक जीवन कहानी आईपीएस प्रेमसुख डेलू की है, जो एक गाँव के लड़के से मवेशी चराने और आर्थिक तंगी का सामना करने के बाद आईपीएस अधिकारी बने।

प्रारंभिक शुरुआत

3 अप्रैल 1988 को जन्मे प्रेमसुख डेलू राजस्थान के बीकानेर जिले की नोखा तहसील के छोटे से गाँव रायसर में एक किसान परिवार से हैं। उनके पिता ऊँट गाड़ियाँ चलाते थे और लोगों का सामान एक स्थान से दूसरे स्थान तक ले जाते थे। वित्तीय कठिनाइयों और कठिनाइयों का सामना करने के बावजूद, प्रेमसुख ने अपने परिवार को गरीबी से बाहर निकालने के लिए सरकारी नौकरी हासिल करने का सपना देखा।

गांव में रहने के दौरान प्रेमसुख ने पढ़ाई के साथ-साथ पशुपालन का भी ध्यान रखा। उनका दृढ़ विश्वास था कि उनके पास खोने के लिए कुछ नहीं है और आगे अपार अवसर हैं। उनके परिवार की साधारण पृष्ठभूमि, उनके माता-पिता सरकारी स्कूलों में पढ़े थे और उनकी बड़ी बहन कभी स्कूल नहीं गई, ने उनके लचीलेपन और धैर्य को मजबूत किया।

सफलता

अपने अटूट समर्पण के माध्यम से, प्रेमसुख ने छह वर्षों के भीतर 12 सरकारी नौकरियां हासिल कीं। उन्होंने शुरुआत में बीकानेर में एक पटवारी के रूप में कार्य किया, लेकिन उनकी इच्छा और अधिक महत्वपूर्ण उपलब्धियों की थी, इसलिए उन्होंने कई अन्य प्रतियोगी परीक्षाएं दीं।

राजस्थान राज्य द्वारा आयोजित ग्राम सेवक परीक्षा में उन्हें दूसरी रैंक मिली। राजस्थान पुलिस में सब इंस्पेक्टर के रूप में चयनित होने के बावजूद, उन्होंने इसे नहीं लिया और इसके बजाय राजस्थान सहायक जेल परीक्षा उत्तीर्ण करने के बाद सहायक जेलर की भूमिका चुनी। एक तहसीलदार और कॉलेज व्याख्याता की भूमिका को अस्वीकार करने के बाद, वह एक स्कूल व्याख्याता के रूप में शिक्षा विभाग में शामिल हो गए।

हालाँकि, उन्होंने कुछ बड़ा करने का निश्चय कर लिया था, इसलिए उन्होंने यूपीएससी परीक्षा की तैयारी शुरू कर दी और 2015 में एआईआर 170 हासिल करके दूसरे प्रयास में परीक्षा उत्तीर्ण की और अंततः आईपीएस बन गए।

डेलू को गुजरात कैडर मिला और उन्हें पहली बार गुजरात के अमरेली में एसीपी के रूप में तैनात किया गया। वर्तमान में, वह जामनगर के पुलिस अधीक्षक के रूप में तैनात हैं।

इस प्रकार, आईपीएस प्रेम सुख डेलू सफलता और अटूट कड़ी मेहनत और दृढ़ता का प्रतीक हैं, और वह हमें तब तक नहीं रुकने के लिए प्रेरित करते हैं जब तक हम अपनी अंतिम मंजिल तक नहीं पहुंच जाते।

ये भी पढ़े- RBSE Time Table 2024: राजस्थान बोर्ड की 10वीं, 12वीं कक्षा की डेट शीट आई सामने, जानें कैसे करें डाउनलोड

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular