Sunday, July 7, 2024
HomeजयपुरChief Minister's Free Testing Scheme: संविदा कर्मियों को हटाने पर राजस्थान हाई...

Chief Minister’s Free Testing Scheme: संविदा कर्मियों को हटाने पर राजस्थान हाई कोर्ट ने लगाई रोक

- Advertisement -

इंडिया न्यूज़, जयपुर।
Chief Minister’s Free Testing Scheme: राजस्थान हाईकोर्ट (Rajasthan High Court) ने मुख्यमंत्री निशुल्क जांच योजना (Chief Minister’s Free Testing Scheme) के अंतर्गत तैनात लैब टेक्नीशियन (Lab Technician) के पद पर तैनात संविदा कर्मियों को हटाने पर रोक लगा दी है। इसके साथ ही अदालत ने मामले में चिकित्सा सचिव और स्वास्थ्य निदेशक सहित अन्य से जवाब तलब किया है। जस्टिस इन्द्रजीत सिंह (Justice Inderjit Singh) की एकलपीठ ने यह आदेश पूरण लाल माली व अन्य की याचिका पर सुनवाई करते हुए दिए। (Chief Minister’s Free Testing Scheme)

अप्रैल 2016 में दी गई थी नियुक्ति

याचिका में अधिवक्ता सुनील कुमार सिंगोदिया (Sunil Kumar Singodia) ने अदालत को बताया कि याचिकाकर्ताओं को सीएम निशुल्क जांच योजना (Chief Minister’s Free Testing Scheme) के तहत अप्रैल 2016 में नियुक्ति दी गई थीं। याचिकाकर्ता का वेतन भी इस योजना के लिए स्वीकृत बजट से ही दिया जा रहा था। इसके अलावा सेवा के दौरान विभाग की विभिन्न स्कीमों के साथ ही याचिकाकर्ताओं को कोविड संक्रमण के दौरान भी काम कराया गया। याचिका में कहा गया कि विभाग की ओर से इन पदों पर नियमित कार्मिकों की नियुक्ति के कारण गत दो फरवरी को याचिकाकर्ताओं की सेवा समाप्त कर दी गई है। (Chief Minister’s Free Testing Scheme)

एकलपीठ ने संबंधित अधिकारियों से जवाब-तलब किया

मुख्यमंत्री निशुल्क जांच योजना (Chief Minister’s Free Testing Scheme) एक अलग योजना है और उसका बजट अलग से स्वीकृत किया जाता है। इस योजना में कार्यरत कार्मिकों की सेवा समाप्ति सिर्फ एग्रीमेंट (Agreement) की शर्तों का उल्लंघन करने पर ही की जा सकती है। एग्रीमेंट (Agreement) की शर्तों के अनुसार याचिकाकर्ताओं की सेवा समाप्ति एक माह का नोटिस (Notice) या नोटिस (Notice) के बदले वेतन दिए बिना नहीं की जा सकती है। इसलिए याचिकाकर्ताओं की सेवा समाप्ति के आदेश को निरस्त किया जाए। जिस पर सुनवाई करते हुए एकलपीठ ने संबंधित अधिकारियों से जवाब तलब किया है। (Chief Minister’s Free Testing Scheme)

Also Read : Rajasthan CM Gehlot’s Tweet: यूक्रेन संकट को लेकर हजारों Students का भविष्य भी हो गया अनिश्चित

Also Read : Students Returned From Ukraine will be able to Complete Studies in India : यूक्रेन से वापस लौटे छात्र भारत में पूरी कर सकेंगे पढ़ाई

Connect With Us : TwitterFacebook

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular