Monday, June 17, 2024
Homeहेल्थ / लाइफस्टाइलSummer Tips: गर्मियों में सब्जा बीज और जीरा पानी करेंगे कमाल; क्या...

Summer Tips: गर्मियों में सब्जा बीज और जीरा पानी करेंगे कमाल; क्या हैं फायदे ? पता लगाने के लिए पढ़ें…

- Advertisement -

India News (इंडिया न्यूज), Summer Tips: गर्मियां आ गई हैं और यह हाइड्रेटिंग पेय की अच्छाइयों में गोता लगाने का समय है, और ऐसे पेय से बेहतर क्या हो सकता है जो हाइड्रेटिंग के साथ-साथ वजन कम करने में भी मदद करता है। यहां एक सरल पेय है, जिसे जीरा पानी और सब्जा के बीज को मिलाकर बनाया जा सकता है। इस पेय को ग्रीष्मकालीन आहार में शामिल करने के कुछ और कारण यहां दिए गए हैं।

जीरा क्यों?

जीरा आयरन, मैंगनीज, मैग्नीशियम, कैल्शियम, फास्फोरस और विटामिन ए, सी और ई जैसे आवश्यक पोषक तत्वों से भरपूर होता है। इनमें फ्लेवोनोइड्स और फेनोलिक यौगिक जैसे एंटीऑक्सिडेंट भी होते हैं, जो हानिकारक मुक्त कणों को बेअसर करने में मदद करते हैं। शरीर में ऑक्सीडेटिव तनाव. इसके अलावा, जीरा आहार फाइबर का एक अच्छा स्रोत है, जो पाचन में सहायता करता है और आंत के स्वास्थ्य को बढ़ावा देता है। इसके सूजनरोधी गुण गठिया और अन्य सूजन आंत्र रोगों में दर्द को कम करने में मदद करते हैं। अंत में, जीरा में कैलोरी और कोलेस्ट्रॉल कम होता है, जो इसे संतुलित आहार के लिए एक स्वस्थ अतिरिक्त बनाता है।

सब्जा बीज क्यों?

सब्जा बीज, जिसे तुलसी के बीज के रूप में भी जाना जाता है, प्रोटीन, फाइबर, विटामिन के जैसे विटामिन और कैल्शियम, मैग्नीशियम, लौह और पोटेशियम जैसे खनिजों सहित आवश्यक पोषक तत्वों से भरे हुए हैं। वे विशेष रूप से फ्लेवोनोइड्स और पॉलीफेनोल्स जैसे एंटीऑक्सिडेंट में समृद्ध हैं, जो शरीर को ऑक्सीडेटिव तनाव और सूजन से बचाने में मदद करते हैं। सब्जा के बीजों में कैलोरी और कार्बोहाइड्रेट भी कम होते हैं, जो उन्हें संतुलित आहार के लिए एक मूल्यवान अतिरिक्त बनाता है।

शीतलन प्रभाव:

जीरा पानी और सब्जा के बीज अपने शीतलन गुणों के लिए जाने जाते हैं, जो शरीर के तापमान को कम करने और गर्मी से राहत देने में मदद कर सकते हैं।

पाचन स्वास्थ्य:

जीरा पानी पाचन एंजाइमों के उत्पादन को उत्तेजित करके पाचन में सहायता करता है, जबकि सब्जा के बीज पेट पर सुखदायक प्रभाव डालते हैं और सूजन और अम्लता जैसी पाचन समस्याओं से राहत दिलाने में मदद कर सकते हैं।

वजन प्रबंधन:

जीरा पानी और सब्जा बीज दोनों चयापचय को बढ़ावा देकर और तृप्ति की भावना को बढ़ावा देकर वजन प्रबंधन में सहायता कर सकते हैं, जो कैलोरी सेवन को कम करने में मदद कर सकता है।

डिटॉक्सिफिकेशन:

जीरा पानी एक प्राकृतिक डिटॉक्सिफायर के रूप में काम करता है, जो शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करता है। सब्जा के बीजों में विषहरण गुण भी होते हैं और यह सिस्टम को साफ करने में मदद कर सकते हैं।
पोषक तत्वों से भरपूर: जीरा पानी और सब्जा के बीज विटामिन, खनिज और एंटीऑक्सिडेंट जैसे पोषक तत्वों से भरपूर हैं, जो प्रतिरक्षा और समग्र स्वास्थ्य को बढ़ावा देने में मदद कर सकते हैं।
गर्मी से संबंधित विकारों से राहत: जीरे का पानी पीने और सब्जा के बीजों का सेवन करने से खोए हुए तरल पदार्थ और इलेक्ट्रोलाइट्स की भरपाई करके गर्मी से संबंधित विकारों जैसे हीट स्ट्रोक, निर्जलीकरण और थकावट से राहत मिल सकती है।

Read also: Rajasthan Crime: पति को बिना बताए चली गई थी महिला, पति ने दी दर्दनाक सजा

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular