Monday, May 20, 2024
Homeहेल्थ / लाइफस्टाइलTongue Colour: जीभ के रंग खेलते हैं कई राज, आज ही शीशे में...

Tongue Colour: जीभ के रंग खेलते हैं कई राज, आज ही शीशे में देखकर पता लगाएं कहीं आपको कोई बीमारी तो नही?

- Advertisement -

India News ( इंडिया न्यूज ) Tongue Colour: आपकी जीभ का रंग आपको कई समस्याओं से अवगत करा सकता है। जी हां, हमारा शरीर हमें कई तरह के संकेत देता है। उन्हीं संकेतों में से एक है जीभ का रंग। आपकी जीभ के रंग से पता चल जाता है कि व्यक्ति को कौन सी बीमारी हुई है। ऐसे में जीभ के रंग और बीमारी के बीच संबंध के बारे में जानना जरूरी है। आज का आर्टिकल इसी विषय पर है। आज हम आपको इस लेख के माध्यम से बताएंगे कि जीभ का रंग कैसे आपकी बीमारियों का संकेत दे सकता है।

Tongue Colour: जीभ का रंग’ खोल सकता है कई बीमारियों के राज

सफ़ेद जीभ

अगर आपकी जीभ का रंग सफेद हो गया है तो यह किसी बड़ी बीमारी का संकेत है। विशेषज्ञों के अनुसार, जब आपकी जीभ सफेद हो रही है तो आपके शरीर में पानी की भारी कमी हो रही है। सफेद जीभ ल्यूकोप्लाकिया, ओरल लाइकेन प्लेनस और सिफलिस जैसी बीमारियों के शुरुआती लक्षणों का संकेत देती है।

लाल जीभ

डॉक्टरों के मुताबिक अगर आपकी जीभ का रंग लाल हो गया है तो ऐसा अक्सर ऐसी स्थिति में होता है जब शरीर में फ्लू, बुखार या संक्रमण ने दस्तक दे दी हो। लाल जीभ विटामिन बी और आयरन की कमी के लक्षण दिखाती है।

काली जीभ

जीभ का काला पड़ना एक गंभीर और बड़ी बीमारी का संकेत है। विशेषज्ञों के अनुसार जीभ का काला होना कैंसर, फंगस और अल्सर जैसी बीमारियों का संकेत देता है। अक्सर गले में बैक्टीरिया या फंगस के कारण जीभ का रंग काला हो जाता है।

पीली जीभ

डॉक्टरों के मुताबिक जीभ का पीलापन ज्यादा खाने की वजह से भी हो सकता है। वहीं अगर बीमारियों की बात करें तो डायरिया, लिवर या मुंह में बैक्टीरिया की अधिकता के कारण जीभ का रंग पीला होने लगता है। इसके कारण सांसों से दुर्गंध, थकान और बुखार हो सकता है।

Also Read: Most Educated Person: कौन है दुनिया का सबसे ज्यादा पढ़ा लिखा इंसान? डिग्रियां सुन कर चौक जाएंगे आप

Also Read: Rajasthan News: राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू पहुंचीं जयपुर , धार्मिक कार्यक्रमों में लेंगी हिस्सा

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular