Monday, June 17, 2024
Homeहेल्थ / लाइफस्टाइलHeart Attack Syemptoms: सीने में उठ रहा दर्द गैस या हार्ट अटैक...

Heart Attack Syemptoms: सीने में उठ रहा दर्द गैस या हार्ट अटैक की समस्या? ऐसे करें पहचान

- Advertisement -

India News Rajasthan ( इंडिया न्यूज ) Heart Attack Syemptoms: पिछले कुछ सालों से हार्ट अटैक के मामले बढ़ते जा रहे हैं। लोग दिल की बीमारियों से भी घबराते हैं। कुछ लोग सीने में दर्द को दिल की बीमारी समझ लेते हैं। वे अस्पताल जाकर कई तरह की जांच कराते हैं। बाद में पता चलता है कि दर्द सामान्य गैस की समस्या थी, हार्ट अटैक नहीं। ऐसे में आपके लिए यह जानना जरूरी है कि सीने में दर्द पेट की गैस की समस्या है या फिर यह दिल में किसी परेशानी का संकेत है।

डॉक्टर का क्या कहना है

डॉक्टर के अनुसार पहचान का एक तरीका यह है कि अगर आपको सीने में जलन और दर्द हो रहा है तो गैस की दवा लें। अगर गैस की दवा लेने के बाद आराम मिलता है तो यह पेट की समस्या के कारण गैस का दर्द था, लेकिन अगर आराम नहीं मिलता और दर्द बना रहता है तो तुरंत अस्पताल जाना चाहिए। इस दौरान सबसे पहले ईसीजी कराएं, अगर इसमें कोई परेशानी है और सीने में दर्द के साथ पसीना आ रहा है या दर्द बाएं हाथ तक भी जा रहा है तो तुरंत बाकी जांच कराएं। यह हार्ट में ब्लॉकेज का संकेत हो सकता है।

इन लक्ष्णों को न करें नजरअंदाज

डॉक्टर के मुताबिक अगर हार्ट में कोई दिक्कत है तो सीने में तेज दर्द होगा और इसके साथ ही पसीना आना, सांस फूलना, बाएं हाथ में दर्द और जबड़े में दर्द हो सकता है। गैस के दर्द के मामले में ऐसा कम ही होता है। गैस का दर्द होने पर सीने के बीच में दर्द के साथ पेट में हल्का दर्द होता है। हार्ट अटैक के मामलों में दर्द सीने से बढ़कर बाएं हाथ की तरफ जा सकता है। ऐसे में आपको इन लक्षणों के बारे में पता होना चाहिए।

Also Read: Rajasthan News: मां ने ली पहले बच्चे की जान, फिर खुद फंदे से झूली, जानिए पूरा मामला

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular