Monday, May 20, 2024
Homeफेस्टिवलMakar Sankranti: क्यों मनाई जाती है मकर संक्रांति? यहां जानिए इतिहास और...

Makar Sankranti: क्यों मनाई जाती है मकर संक्रांति? यहां जानिए इतिहास और महत्व

- Advertisement -

India News (इंडिया न्यूज़), Makar Sankranti: मकर संक्रांति भारत के महत्वपूर्ण त्योहारों में से एक है। ये सूर्य देव को समर्पित है और सर्दियों के अंत का प्रतीक है। इसे फसल उत्सव के रूप में भी जाना जाता है।

क्यों मनाते हैं मकर संक्रांति?

मकर संक्रांति सूर्य के मकर राशि (मकर नक्षत्र या राशि चक्र) में संक्रमण का प्रतीक है। यह लंबे दिनों की शुरुआत का संकेत देता है। मकर संक्रांति से सूर्य उत्तर की ओर बढ़ता है, यही कारण है कि इस अवधि को उत्तरायण के रूप में जाना जाता है और इसे बहुत शुभ माना जाता है।

मकर संक्रांति का महत्व

इस त्यौहार का धार्मिक और मौसमी दोनों महत्व है। प्राचीन काल में, सूर्य के बदलाव और उसके परिणामस्वरूप लंबे दिनों तक मौसम के बदलाव का जश्न मनाया जाता था। इसे आशा और सकारात्मकता का संकेत माना गया है।

मकर संक्रांति का इतिहास

मकर संक्रांति से एक पौराणिक कथा भी जुड़ी हुई है। देश के कुछ हिस्सों में यह माना जाता है कि संक्रांति नाम के देवता ने शंकरासुर का वध किया था। उसके एक दिन बाद, देवता ने किंकरासुर नामक एक और राक्षस को मार डाला, यही कारण है कि उस दिन को किंक्रांत के नाम से भी जाना जाता है।

कब है मकर संक्रांति?

इस साल मकर संक्रांति लोहड़ी के एक दिन बाद 15 जनवरी को है। द्रिक पंचांग के अनुसार, संक्रांति का समय 15 जनवरी को सुबह 2:45 बजे है।

ये भी पढ़ें-PM Modi: Atal Setu का निरक्षण करने पहुंचे पीएम मोदी, कांग्रेस नेता ने कहा- अकेले-अकेले कहां..

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular