Monday, May 20, 2024
Homeफेस्टिवलHoli 2024: जयपुर में इस परंपरा के बिना अधूरी है होली, आज...

Holi 2024: जयपुर में इस परंपरा के बिना अधूरी है होली, आज से शुरू हो रही तैयारी

- Advertisement -

India News Rajasthan (इंडिया न्यूज़), Holi 2024: होली का त्योहार नजदीक आ रहा है और बाजारों में होली की रौनक दिखने लगी है. वहीं राजस्थान के जयपुर में बाजारों में रंगों की मांग के साथ-साथ गुलाल गोटा की भी भारी मांग है. ऐसे में जयपुर में पारंपरिक ‘गुलाल गोटा’ की तैयारियां शुरू हो गई हैं. गुलाल गोटे से होली खेलने की शुरुआत राजा-महाराजाओं के समय से हुई और तभी से गुलाल गोटे से शाही होली खेलने का रिवाज है।

विदेशों में है भारी मांग

आपको बता दें कि, ‘गुलाल गोटा प्राकृतिक लाख की गेंदों से बनाया जाता है। जिसका वजन 5-6 ग्राम है. यह प्राकृतिक रंगों से भरा हुआ है। राजपरिवार द्वारा परंपरागत रूप से बनाई जाने वाली यह कला सात पीढ़ी पुरानी है। गुलाल गोटे की पहली खेप हर साल वृन्दावन भेजी जाती है।

Also Read: Weather Update: राजस्थान में कम ठंडी होने लगी रातें, मौसम विभाग…

गुलाल गोटा कैसे बनता है? (Holi 2024)

जयपुर का गुलाल गोटा लाख से बनता है। सबसे पहले लाख की 5-6 ग्राम की छोटी-छोटी गोलियां गुब्बारे की तरह तैयार कर ली जाती हैं. ‘गुलाल गोटा’ बनाने के लिए इसे बांसुरी के आकार की ट्यूब में रखकर उस पर फूंक मारकर गोल आकार बना लिया जाता है। गुलाल भरकर और कागज चिपकाकर गार्निशिंग तैयार की जाती है। एक गुलाल गोटा बनाने में एक मिनट का समय लगता है. मथुरा-वृंदावन से लेकर ऑस्ट्रेलिया, सिंगापुर और इंग्लैंड तक इसकी भारी मांग है।

Also Read: Chittorgarh: दो समुदायों के बीच हिंसा, एक ही मौत, दर्जनों घायल, जानें पूरा मामला

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular