Monday, July 8, 2024
Homeधर्म अध्यात्मSanto Ki Vani: प्रेमानंद जी महाराज के ये वचन आपको करेंगे अच्छा...

Santo Ki Vani: प्रेमानंद जी महाराज के ये वचन आपको करेंगे अच्छा जीवन जीने के लिए प्रेरित

- Advertisement -

India News (इंडिया न्यूज़),Santo Ki Vani: हर इंसान को अपनी जिंदगी में दो पहलुओं से गुजरना पड़ता है। पहला वो पहलु जिसमें उसे खुशी मिलती है। दूसरा वो पहुल जिसमे उसे उदासी का सामना करना पड़ता है। जिंदगी के दूसरे पहलू में हम कही न कही जिंदगी जीना ही छोड़ देते है। जिंदगी से हार जाते है। ऐसे में हमे जरूरत होती है उन वचनों को पढ़ने की जिससे अपने जीवन जीने के लिए प्रेरणा मिले। इसलिए यदि आप अपनी जिंदगी के दूसरे पहलू से गुजर रहे है तो क्या करें। आज के इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे कैसे आप वचनों को पढ़ अपने जीवन को खुशहाल बना सकते है।

प्रेमानंद जी महाराज के वचन क्या कहते है?

 जीवन से प्रेम करने के लिए करती हैं प्रेरित: संतों की दिव्य वाणी हमे जीवन से प्रेम करने के लिए प्रेरित करती है। इसिलए जानते है कि प्रेमानंद जी महाराज के उन वचनों के बारे में जिससे जीवन जीने के लिए प्रेरणा मिलती है।

मन को करें वश में: यदि आप अपने मन को अपने वश में करना चाहते हैं तो, नाम का जप कीजिए किसी भी तीर्थ, पर्व और महोत्सव में इतना सामर्थ्य नहीं जितना प्रभु के नाम में है। इसलिए राम राम का जाप जरूर करें।

क्रोध को करें वश में: यदि आपको जल्दी गुस्सा आता है तो आप उस दौरान ये याद करें आपका कर्तव्य क्या है? ऐसा करने से आपको गुस्सा कम आएगा। आपका मन शांत रहेगा।

Also Read: Surajkund Mela 2024: फरवरी में इस दिन से शुरू हो रहा है सूरजकुंड मेला, जाने इस बार की खासियतें, समय और टिकट की कीमत

भगवान से करें प्रेम: कभी-कभी हमे अपनो से प्रेम न मिल पाना क्रोधित बना देता है। जिसके कारण हम अपने जीवन को अंधकार में धकेल देते है। यदि आप यह याद रखे आपका प्रेम सिर्फ भगवान है। आप भगवान से प्रेम करोगे तो आपको कभी भी प्यार की कमी महसूस नहीं होगी।

माता-पिता की करें सेवा:अपने माता-पिता की सेवा करें। प्रेमानंद जी महाराज कहते है,दुनिया में सबसे बड़ी सेवा मां-बाप की सेवा करना है। पूरी श्रृद्धा के साथ अपने माता-पिता की सेवा करें।

असहाय लोगों की करें मदद: जरूरतमंद लोगों की सहायता करें जिनको भी मदद की जरूरत है आप उनकी मदद करें। उनकी सेवा करने से मन को शांति मिलती है। ऐसा करने से आपको पता चलता है कि आपकी जरूर भी इस दुनिया में है। बिना किसी स्वार्थ के लोगों की सेवा करें

Also Read: Chocolate Day: चॉकलेट डे पर अपने पार्टनर को दे ये खास गिफ्ट, वैलेंटाइन वीक बनेगा स्पेशल

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular