Sunday, July 7, 2024
Homeधर्म अध्यात्मMangalwar: मंगलवार के दिन संकट मोचन हनुमान को ऐसे करें प्रसन्न, होगी...

Mangalwar: मंगलवार के दिन संकट मोचन हनुमान को ऐसे करें प्रसन्न, होगी सभी इच्छा पूरी

- Advertisement -

India News (इंडिया न्यूज), Mangalwar: हिंदू धर्म में मंगलवार का दिन संकट मोचन हनुमान का होता है। इस दिन संकट मोचन हनुमान जी की पूजा अचर्ना की जाती है। कहा जाता है कि, मंगलवार के दिन देवों के देव महादेव ने हनुमान के रूप में अवतार लिया था। जिसके चलते ही मंगलवार के दिन बजरंग बली की पूजा अर्चना की जाती है। चलिए जानते है कैसे करें मंगलवार के दिन संकट मोचन को प्रसन्न ?

संकट मोचन हनुमान को ऐसे करें प्रसन्न

वैसे तो संकटमोचन को प्रसन्न करने के लिए भगवान श्री राम का नाम ही काफी है। लेकिन यदि आप बजरंगबली को खुश करना चाहते है को विधि विधान से पूजा अर्चना करें। पूजा की विधि के बारे में जानने के लिए इस आर्टिकल को पूरा पढ़े

मंगलवार के दिन इन चीजों का करें दान

लाल रंग की चीजों का दान करना आज के दिन शुभ माना जाता है। बजरंगबली को पसंद करने के लिए मंगलवार के दिन लाल रंग के कपड़े पहने। लाल रंग के फल,सेब, लाल मसूर की दाल आदि लाल चीजों का दान करके आप संकट मोचन हनुमान जी का आशीर्वाद पा सकते हो।

बजरंगबली को खुश करने के लिए आप गुड का दान कर सकते हैं। ऐसी मान्यता हैं कि, मंगलवार के दिन गुड का दान करने से हनुमान जी की कृपा बनी रहती है।

लड्डू के दान से करें संकट मोचन को खुश: हनुमान जी का प्रिय मिष्ठान लड्डू है। लाल बूंदी वाले लड्डू बजरंगबली के प्रिय है। इसलिए आज के दिन लड्डू का दान करना बेहद ही शुभ माना जाता है।

चढ़ाए तुलसी जी की माला

बजरंगबली को मंगलवार के दिन तुलसी के पत्तों की माला आप चढ़ा सकते है। इससे भी बजरंगबली खुश होते है। तुलसी हनुमान जी को चढ़ाना बेहद ही शुभ माना जाता है। यदि आप बजरंगबली को खुश करना चाहते है तो तुलसी के पत्तों की माला आप चढ़ा सकते है।

मंगलवार के दिन ऐसे करें पूजा-अर्चना

मंगलवार के दिन सुबह स्नान करने के बाद ही बजरंगबली की पूजा अर्चना करें। हनुमान मंदिर जाकर बजरंग बली के दर्शन करें। मंगलवार के दिन घी का दिया जलाकर बजरंग बली को प्रसन्न करें। हर मंगलवार के दिन हनुमान जी को चोला चढ़ाएं, माला अर्पित करें और लड्डुओं का भोग लगाएं। हनुमान चालीसा का पाठ भी जरूर करें।

यदि आप आर्थिक तंगी से गुजर रहे है तो मंगलवार के दिन बंदरों को गुड़, चना, मूंगफली और केला खिलाएं। यदि आप ये चीजें बंदरों को नहीं खिला सकते तो रीब या जरूरतमंदों को इन चीजों का दान कर सकते है। ये उपाय यदि आप 11 दिन करते है तो आपकी आर्थिक तंगी दूर हो जाएगी।

Also Read: Mahatma Gandhi Death Anniversary 2024: महात्मा गांधी जी की पुण्यतिथि को शहीद दिवस के रूप में क्यों मनाते हैं?

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular