Monday, May 20, 2024
Homeधर्म अध्यात्मKuldevi Puja: कुलदेवी-देवता के नाराज होने पर आ सकती है विपदा, मनाने...

Kuldevi Puja: कुलदेवी-देवता के नाराज होने पर आ सकती है विपदा, मनाने के लिए अपनाएं ये उपाय

- Advertisement -

India News (इंडिया न्यूज), Kuldevi Puja: हिंदू मान्यताओं में कुलदेवता और कुलदेवी ने हमेशा हिंदू पारिवारिक पूजा में एक महत्वपूर्ण स्थान रखा है। हिंदुओं में कुलदेवता को सर्वोच्च स्थान प्राप्त है। आर्थिक स्थिति को मजबूत करने, पारिवारिक खुशहाली बनाए रखने और स्वस्थ रहने के लिए कुलदेवता की कृपा बहुत महत्वपूर्ण है। आपकी सुख-समृद्धि में आपके कुल देवता का बड़ा हाथ है। इनके आशीर्वाद से आध्यात्मिक शक्तियाँ हमें सकारात्मक रूप से जीने में मदद करती है। लेकिन अगर आपके कुलदेवती या कुलदेवी आपसे रूठ जाते हैं तो आपके ऊपर विपदा भी आ सकती है।

कौन होते हैं कुलगुरू?

प्रत्येक हिन्दू परिवार किसी न किसी ऋषि के वंशज हैं। उसी के अनुरूर परिवारों को उनके गोत्र दिए जाते हैं। इसके साथ ही लोगों को उनके कर्म के अनुसार वर्ण के आधार पर विभाजित किया गया था। प्रत्येक वर्ग के लोगों द्वारा अपनाया जाने वाला व्यवसाय उनका विशेष गुण बन गया और इसने जाति व्यवस्था को जन्म दिया। प्रत्येक जाति किसी एक प्रमुख ऋषि से निकली है। इस मूल ऋषि या उनकी पत्नी को कुलदेवता या कुलदेवी के रूप में पूजा जाता है।

क्यों करनी चाहिए कुलदेवी-देवता की पूजा?

हमारे पूर्वजों ने उचित कुलदेवता या कुलदेवी या परिवार के देवता का चयन किया था और उनकी पूजा करने की प्रथा शुरू की थी। इसका उद्देश्य यह सुनिश्चित करना था कि इन ऋषियों की आध्यात्मिक शक्तियाँ हमें सकारात्मक रूप से जीने में मदद करें और हमारे जीवन से नकारात्मक प्रभावों को दूर करें। साथ ही यह सुनिश्चित करना था कि लोग अपने जीवन को सकारात्मक रूप से आगे बढ़ सकें और विभिन्न मोर्चों पर प्रगति कर सकें। दरअसल, संबंधित कुलदेवी या कुलदेवता परिवार के संरक्षक होते हैं। वे परिवार से संबंधित मामलों में मूल प्राधिकारी हैं और उनकी पूजा सबसे पहले की जानी चाहिए। कुलदेवता या कुलदेवी के आह्वान के बिना कोई भी पूजा अधूरी होती है।

 कुलदेवी-देवता के नाराज होने पर आ सकती है विपदा

उनका प्रभाव इतना प्रबल होता है कि जब कुलदेवता या कुलदेवी परिवार पर क्रोधित होते हैं तो अन्य देवता हस्तक्षेप नहीं करते हैं। इसे इस तरह समझा जा सकता है कि यदि हमारे पिता या माता हमसे नाराज हो जाते हैं, तो कोई भी पड़ोसी या बाहरी व्यक्ति हमें बचाने के लिए नहीं आ सकता क्योंकि वे बाहरी हैं। मान्यता है कि सभी को प्रतिदिन कुलदेवता या कुलदेवी की पूजा करनी चाहिए।

ऐसे करें कुलदेवी-देवता की पूजा

  1. कुलदेवी की पूजा में सबसे महत्वपूर्ण तत्व पूजा करने के लिए आवश्यक चीजें हैं। पूजा करने के लिए निम्नलिखित चीजों की आवश्यकता होती है, 4 कच्चे नारियल, लाल कपड़ा, 10 सुपारी, श्रृंगार के लिए 8 या 16 चीजें, 10 पान के पत्ते, घी के साथ मिट्टी का दीपक (दीया या दीपक), कुमकुम, हल्दी, सिन्दूर , मौली, पाँच प्रकार की मिठाइयाँ, पूरी, हलवा, खीर, भीगे हुए चने, बताशा, कपूर, जनेऊ और पंचमेवा।
  2. सुनिश्चित करें कि सिन्दूर और हल्दी-कुमकुम एक ही नारियल पर न लगें। इन्हें दो अलग-अलग नारियलों पर रखना चाहिए।
  3. कुलदेवता या कुलदेवी को पांच प्रकार की मिठाई का भोग लगाएं। साथ ही उन्हें हलवा-खीर का भोग लगाएं।
  4. सुनिश्चित करें कि पूजा के बाद आप घर के अंदर ही परिवार के सदस्यों को प्रसाद दें। इसे बाहरी लोगों को न दें।
  5. इस पूजा के दौरान आप देवी दुर्गा या देवी काली के मंत्र का जाप कर सकते हैं। लेकिन इसके साथ ही भगवान शिव के मंत्र का जाप भी करें।
  6. परंपरा के अनुसार, इस पूजा में अविवाहित लड़कियों को शामिल नहीं किया जाता है।
  7. हमें एक साफ लाल कपड़ा बिछाकर उस पर कुलदेवता या कुलदेवी की तस्वीर रखनी चाहिए।
  8. घी या तेल का दीपक जलाएं, गुगल, धूप और फूल चढ़ाएं, हवन करें।
  9. चूरमा बाटी, नारियल, मिठाई, मखाने का भोग लगाएं।

हर किसी के होतेे है कुलदेवी या देवता

ऐसे कई परिवार हैं जो अपने कुलदेवता या कुलदेवी को नहीं जानते। लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि कुलदेवता या कुलदेवी का अस्तित्व समाप्त हो गया है।यदि आप अपने कुलदेवता या कुलदेवी के बारे में नहीं जानते हैं तो आप अपने परिवार के बड़े सदस्यों से इसके बारे में पूछ सकते हैं।

ये भी पढ़ें-Chinese Dragon: वैज्ञानिकों को मिला चाइनीज ड्रैगन का Fossil, देखकर हो जाएंगे हैरान

ये भी पढ़ें-Magh Purnima 2024: माघ पूर्णिमा पर जरूर पढ़ें ये पौराणिक व्रत…

ये भी पढ़ें-Paytm Payments Bank: RBI की ओर से Paytm को एक और…

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular