Tuesday, July 2, 2024
Homeधर्म अध्यात्मChandra Grahan 2023: चंद्र ग्रहण के समय और सूतक काल पर न करें...

Chandra Grahan 2023: चंद्र ग्रहण के समय और सूतक काल पर न करें ये काम, हो सकता है भारी नुकसान

- Advertisement -

India News(इंडिया न्यूज़), Chandra Grahan 2023: साल 2023 का आखिरी चंद्र ग्रहण या आंशिक चंद्र ग्रहण 28 अक्टूबर को लगेगा, जो 28 अक्टूबर को रात 11:32 बजे IST पर शुरू होगा और 29 अक्टूबर को 2:24 बजे IST पर खत्म होगा। चंद्र ग्रहण के दौरान सूतक काल के साथ-साथ इस दौरान क्या करें और क्या न करें। ब्रह्मांड में समय-समय पर कई खगोलीय घटनाएं घटती रहती हैं, जिनमें से चंद्र ग्रहण भी एक है। चंद्र ग्रहण दुनिया भर के लोगों को आकर्षित कर रहा है।

पूर्ण चंद्रग्रहण पूरे चंद्रमा पर छाया

आंशिक चंद्र ग्रहण में चंद्रमा का केवल एक भाग ही छाया में आता है। पूर्ण चंद्रग्रहण में पूरे चंद्रमा पर छाया पड़ती है। वहीं, उपछाया चंद्र ग्रहण में चंद्रमा पृथ्वी की छाया की उपछाया से होकर गुजरता है, जो कम अंधेरे का क्षेत्र होता है। नासा के अनुसार, आंशिक चंद्र ग्रहण: “सूर्य, पृथ्वी और चंद्रमा के अपूर्ण संरेखण के परिणामस्वरूप चंद्रमा पृथ्वी की छाया के केवल एक हिस्से से होकर गुजरता है। चंद्रमा को पूरी तरह से ढके बिना छाया बढ़ती है और फिर घट जाती है।”

छाया की तीव्रता

नासा के अनुसार, चंद्र ग्रहण शनिवार, 28 अक्टूबर, 2023 को 0.122 की छाया तीव्रता पर होगा। ग्रहण एशिया, ऑस्ट्रेलिया, यूरोप, उत्तरी अमेरिका और दक्षिण अमेरिका में दिखाई देगा। 2023 का आंशिक चंद्र ग्रहण 28 अक्टूबर 2023 को भारत में दिखाई देगा। ग्रहण रात 11:32 बजे IST से शुरू होगा और 29 अक्टूबर को 2:24 बजे IST पर समाप्त होगा।

येे काम करें 

-मंत्र का जाप करें या ध्यान करें।
-धार्मिक ग्रंथ पढ़ें।
-जरूरतमंदों को दान करें।
-ज़रूरतमंद की मदद करो।
-परिवार और दोस्तों के साथ समय बिताएं।

ज्योतिषियों के अनुसार ग्रहण के दौरान गर्भवती महिलाओं को अपने पेट पर गेरू लगाना चाहिए। इससे पेट में पल रहे शिशु पर ग्रहण का कोई नकारात्मक प्रभाव नहीं पड़ता है। साथ ही बच्चा भी स्वस्थ रहता है।

ये काम न करें 

-ग्रहण के दौरान किसी भी प्रकार का भोजन का सेवन न करें।
-तेल मालिश, दांत साफ करना और बालों में कंघी करने से बचना चाहिए।
गर्भवती महिलाओं को भूलकर भी कैंची, चाकू, सुई आदि का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए।
चंद्र ग्रहण की रात को श्मशान और नकारात्मक स्थानों पर न जाएं।

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular