Saturday, March 2, 2024
HomeबॉलीवुडLata Mangeshkar Death Anniversary: इस वजह से लता मंगेशकर ने कभी नहीं...

Lata Mangeshkar Death Anniversary: इस वजह से लता मंगेशकर ने कभी नहीं की शादी

- Advertisement -

India News (इंडिया न्यूज़),Lata Mangeshkar Death Anniversary: लता मंगेशकर भले ही आज हमारे बीच नहीं है, लेकिन अपने गानों की वजह से वो आज भी हमारे बीच जीवीत है। कोविड की वजह से 92 की उम्र में 6 फरवरी 2022 को लता दीदी ने जिंदगी को अलविदा कह दिया था। आज उनके पुण्यतिथि के मौके पर जानते है की उन्होंने कभी शादी क्यों नहीं की।

क्यों नहीं की शादी?

बॉलीवुड जगत का हर इंसान उन्हें लता दीदी कहकर बुलाता था। जिसके चलते ही हर कोई उन्हें लता दीदी कहने लगा। बता दें कि लता मंगेशकर पूरी जिंदगी कवारी रही। उन्होंने कभी शादी नहीं की। जब को सिर्फ 13 साल की थी उनके पिता का निधन हो गया था। जिसके बाद पूरे घर की जिम्मेदारी उनके कंधों पर आ गई। यहीं कारण रहा उन्होंने कभी शादी नहीं की।

एक बार मीडिया के सामने लता दीदी की बहन मीनाताई मंगेशकर ने अपना एक किस्सा शेयर किया था। उन्होंने कहा था कि वो परिवार से दूर नहीं जाना चाहती थी। इसलिए उन्होंने कभी शादी के बारे में सोचा नहीं।

परिचय

लता मंगेशकर अपने भाई बहनों में सबसे बड़ी थी। मीना खांडिकर, आशा भोंसले, उषा मंगेशकर और हृदयनाथ मंगेशकर ये उनके छोटे भाई बहन है।

कब शुरू किया था करियर

9 साल की उम्र में उन्होने अपना संगीत की दुनिया में कदम रखा था। बचपन से लता दीदी को गाना गाने का शौक था। 5 साल की उम्र से ही उन्होंने सिंगिंग सीखना शुरू किया था। 9 साल की उम्र में लता दीदी ने अपना पहला स्टेज परफॉर्मेंस दिया था। लता दीदी के पिता ने ही उन्हें गाना सीखने की ट्रेनिंग दी थी। उनके पिता एक क्लासिकल सिंगर के साथ साथ थियेटर एक्टर भी थे।

आपको जानकर हैरानी होगी की लता दीदी ने अब तक ना सिर्फ भरातीय भाषाओं में गाने गाए थे बल्कि कुछ विदेशी भाषाओं के गाने भी गाए थे। उन्होंने अपनी जिंदगी में 20 भाषाओं में 30,000 गाने गाए थे। कई सारे
अवॉर्ड्स वो अपने नाम भी कर चुकी है।

ख्वाहिशें जो रह गई अधूरी

लता दीदी की एक इच्छा थी कि, वह तिरुमाला तिरुपति देवस्थानम को 10 लाख रुपये दान करें। इसका जिक्र उन्होंने अपनी वसीयत में किया हुआ था। जोकि उनकी ये इच्छा उनके परिवार ने पूरी की थी। उनके दिन के 610 दिन बीत जाने के बाद उनकी ये इच्छा पूरी की गई थी।

Also Read: Parents worship day 2024: 14 फरवरी को क्यों मनाते हैं मातृ…

 

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular