Tuesday, July 2, 2024
HomeबॉलीवुडAmitabh Bachchan Birthday: अमिताभ बच्चन का 81वां जन्मदिन आज, जानें इनके अनकहे किस्से

Amitabh Bachchan Birthday: अमिताभ बच्चन का 81वां जन्मदिन आज, जानें इनके अनकहे किस्से

- Advertisement -

India News ( इंडिया न्यूज़ ), Amitabh Bachchan Birthday: हिंदी सिनेमा के महानायक कहे जाने वाले अभिनेता अमिताभ बच्चन आज 81 साल हो गये है। कोई उन्हें बॉलीवुड का शहंशाह कहता है तो कोई उन्हें वह डॉन मानता है, ‘जिसे पकड़ना मुश्किल ही नहीं, नामुमकिन है’ उनके इस उम्र में जहां लोग रिटायरमेंट लेकर आराम करते हैं, लेकिन उन्होंने अपने इस जुनून से यह साबित कर दिया कि उनके अंदर लड़ने की वजह अभी भी बरकरार है। हम बात कर रहे हैं अमिताभ बच्चन की, जो आज अपना 81वां जन्मदिन मनाने जा रहे हैं। तो चलिअ जानते हैं इस महान अभिनेता से जुड़ी ये खास बाते।

प्रयागराज में हुआ था अमिताभ का जन्म

अमिताभ जन्म 11 अक्टूबर 1942 को इलाहाबाद (प्रयागराज) में हुआ था, अमिताभ ने साल 1969 के दौरान ‘फिल्म सात हिंदुस्तानी’ से बॉलीवुड में डेब्यू किया था। ख्वाजा अहमद अब्बास के निर्देशन में बनी ये फिल्म एक महिला क्रांतिकारी के नजरिए से आगे बढ़ती है, जो कि अस्पताल में लेटे-लेटे अपने पुराने दिनों को याद करती हुई कहती हैं कि कैसे देश के अलग-अलग धर्मों और इलाकों से आए हुए उनके साथियों ने गोवा को पुर्तगालियों से आजाद कराया था। बता दें कि इस फिल्म में अमिताभ बच्चन ने बिहार के मुस्लिम युवक अनवर अली के किरदार निभाया था। इस किरदार के चलते वह सात दिन तक बिना नहाए रहे।

एक हफ्ते तक नहीं नहाए थे अमिताभ

इस फिल्म का बजट काफी कम रहा। वहीं मशहूर मेकअप आर्टिस्ट पंधारी जुकर ने बिना फीस लिए ही काम करने के लिए तैयार हो गये थे। यह बात अमिताभ बच्चन ने खुद केए अब्बास की एक किताब के विमोचन के समय साझा किया था। उन्होंने इसको लेकर बताया था कि इस फिल्म की शूटिंग गोवा में चल रही थी। उसी समय मेकअप आर्टिस्ट जुकर ने अमिताभ से कहा था कि मेरे पास शूटिंग से एक हफ्ते पहले का समय है तो मैं आपको दाढ़ी एक हफ्ते पहले ही लगाकर चला जाऊंगा। इससे पता चलता है कि उन दिनों मेकअप का काम उतना डेवेलप नहीं था। उस समय एक-एक बाल जोड़कर दाढ़ी बनाई जाती थी। ऐसे में दाढ़ी को सात दिन तक बचाना बेहद मुश्किल भरा काम रहता था।

अमिताभ ने लिया हैरान करने वाला फैसला

मेकअप आर्टिस्ट पंधारी जुकर ने उस समय अमिताभ से पूछा था कि अब तुम क्या करोगे? ऐसे में बिग बी ने जवाब देते हुए कहा कि मैं इस मेकअप को संभालकर रखूंगा। उस दौरान तो हर कोई अमिताभ की यह बात सुनकर हैरान हो गया था, लेकिन उन्होंने सात दिन तक अपने मेकअप बचाए रखा था और शूटिंग भी पूरी कर ली। बता दें कि, उन सात दिन तक अमिताभ ठीक से नहीं नहाए थे। यानी वह सिर्फ चेहरे के नीचे के हिस्से पर पानी डाल कर नहाते थे और लुक को बचाने के लिए उन्होंने सात दिन तक मुंह भी नहीं धुला था।

अमिताभ के डेडिकेशन को देख पंधारी जुकर हुए थे खुश

अमिताभ के डेडिकेशन को देखते हुए पंधारी जुकर काफी खुश हुए थे। उन्होंने कहा था कि तुम बहुत आगे जाओगे। काम के प्रति यह प्यार तुम्हें एक दिन सुपरस्टार बनाएगा। मीडिया से बातचीत के समय भी पंधारी ने कहा था कि अमिताभ की आवाज बेहद शानदार थी, लेकिन उन्हें देखकर मुझे उस वक्त तो कतई नहीं लगा कि यह दुबला-पतला और लंबा इंसान कभी सुपरस्टार भी बन सकता है।

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular