Monday, July 8, 2024
Homeऑटो / टेकTwitter: अब 'X' पर भी कर सकते है वीडियो तथा ऑडियो कॉल,...

Twitter: अब ‘X’ पर भी कर सकते है वीडियो तथा ऑडियो कॉल, जानें कैसे

- Advertisement -

India News (इंडिया न्यूज़), Twitter: महीनों की प्रतीक्षा के बाद, एलोन मस्क के एक्स (पहले ट्विटर नाम था) पर वीडियो और ऑडियो कॉलिंग फीचर पेश किया गया है। अभी तक, ये सुविधाएँ विशेष रूप से iOS पर X प्रीमियम (ट्विटर ब्लू) उपयोगकर्ताओं के लिए उपलब्ध हैं, लेकिन X ने संकेत दिया है कि Android यूर्जस के लिए भी आ रहा है।

एक बयान में, एक्स ने कहा, “हम एक्स, ऑडियो और वीडियो कॉलिंग पर संचार का एक नया साधन लॉन्च कर रहे हैं। ऑडियो और वीडियो कॉलिंग अब आईओएस पर उपलब्ध है और जल्द ही एंड्रॉइड पर भी उपलब्ध होगी।” संचार सुविधाओं में यह विस्तार विभिन्न प्रकार की बातचीत के लिए एक व्यापक मंच बनने के एक्स के व्यापक लक्ष्य के अनुरूप है।

फ्री यूर्जस के लिए नियम

जो लोग मुफ्त में एक्स का उपयोग करते हैं, उनके लिए यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि वे अभी भी कॉल प्राप्त कर सकते हैं। उपयोगकर्ताओं को अपनी डायरेक्ट मैसेजिंग सेटिंग्स को समायोजित करके यह चुनने की स्वतंत्रता है कि कौन उनसे संपर्क कर सकता है। डिफ़ॉल्ट रूप से, उपयोगकर्ता उन खातों से कॉल प्राप्त कर सकते हैं जिन्हें वे फ़ॉलो करते हैं या उनकी पता पुस्तिका में मौजूद हैं। हालाँकि, एक अतिरिक्त आवश्यकता है: कॉल शुरू करने के लिए, दोनों पक्षों ने कम से कम एक बार सीधे संदेशों का आदान-प्रदान किया होगा।

अहम जानकारी

उपयोगकर्ताओं को यह नियंत्रण देने के लिए कि उन्हें कौन कॉल कर सकता है, एक्स ने ऑडियो और वीडियो कॉलिंग सुविधाओं को अक्षम या सीमित करने के लिए इससे जुड़ी जानकारी दी है;

  1. सबसे पहले X खोलें और DM (डायरेक्ट मैसेज) वाले ऑपश्न पर जाएं।
  2. सबले ऊपर दाएं कोने में, आपको सेटिंग आइकन मिलेगा।
  3. सेटिंग्स तक पहुंचने के लिए इस पर टैप करें।
  4. यहां, आप चाहें तो इस सुविधा को पूरी तरह से अक्षम कर सकते हैं।
  5. अगर आप यह सीमित करना चाहते हैं कि आपको कौन कॉल कर सकता है, तो आप ‘आपकी पता पुस्तिका में लोग,’ ‘आप अनुसरण करने वाले लोग,’ और ‘सत्यापित उपयोगकर्ता’ विकल्पों में से चुन सकते हैं।

एक्स पर कॉल कैसे शुरू करें?

  • अपने सीधे संदेश खोलें।
  • किसी मौजूदा डीएम वार्तालाप का चयन करें या एक नया प्रारंभ करें।
  • फ़ोन आइकन पर टैप करें।
  • संबंधित आइकन पर टैप करके ‘ऑडियो कॉल’ या ‘वीडियो कॉल’ के बीच चयन करें।
  • जिस व्यक्ति को आप कॉल करेंगे उसे एक सूचना प्राप्त होगी, और यदि वे कॉल चूक जाते हैं, तो उन्हें तदनुसार सूचित किया जाएगा।

ये भी पढ़े- Bigg Boss 17: मन्नारा-अंकिता की बिग बॉस हाउस में भिड़ंत, देखें क्या नया रुख लेगी ये लड़ाई

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular