Monday, May 20, 2024
Homeऑटो / टेकCar Safety Tips: गाड़ी को चोरी होने से बचाना है तो तुरंत...

Car Safety Tips: गाड़ी को चोरी होने से बचाना है तो तुरंत करें ये काम, नहीं तो गई आपकी कार

- Advertisement -

India News (इंडिया न्यूज़) Car Safety Tips: कार कंपनियों द्वारा बेची जाने वाली हर कार को एक यूनिक VIN यानी व्हीकल आइडेंटिफिकेशन नंबर दिया जाता है। यह कार के बेस नंबर के समान 17 अंकों का नंबर है। कार कंपनियों के लिए यह पहचान नंबर देना अनिवार्य है। चाहे कार हो, बाइक हो या बस-ट्रक, इस नंबर के बिना कोई भी वाहन नहीं बेचा जा सकता। लेकिन आपने ये तो सुना ही होगा कि टेक्नोलॉजी जहां सुविधा लेकर आती है, वहीं कुछ परेशानियां भी लेकर आती है।

VIN जानकारी चोरी होने का ख़तरा

दरअसल, आज इसी वाहन पहचान संख्या का इस्तेमाल कर वाहन चोरी भी किए जा रहे हैं। ऐसे कई मामले सामने आए हैं जहां चोरों ने VIN की मदद से कार चोरी की वारदात को अंजाम दिया है। यहां आज हम आपको बता रहे हैं कि आप अपनी VIN जानकारी को कार चोरों के हाथों में जाने से कैसे बचा सकते हैं। तो आइये जानते हैं।

VIN से आपकी जानकारी चोरी होने का ख़तरा बढ़ गया है। अगर आपकी कार के बाहर कहीं वाहन पहचान संख्या लिखी है तो आपको अधिक सतर्क रहने की जरूरत है। दरअसल, अपराधी इस नंबर के जरिए आपकी निजी जानकारी तक पहुंच सकते हैं। अगर आपकी कार का यह नंबर अपराधियों के हाथ लग जाता है तो वे आपके रजिस्टर्ड पते, नंबर, नाम, उम्र आदि के बारे में जानकारी हासिल कर सकते हैं।

क्या चाभी का बनता है क्लोन

कार के VIN की तरह कार की चाबी भी अनोखी होती है। लेकिन आपको यह जानकर हैरानी होगी कि अपराधी आपकी कार के वाहन पहचान नंबर से चाबी का क्लोन भी बना सकते हैं। इसका मतलब यह है कि असली कुंजी की आवश्यकता के बिना भी नकली कुंजी बनाई जा सकती है।

बाज़ार में कई प्रमुख क्लोनिंग उपकरण उपलब्ध हैं जिनके माध्यम से अपराधी नकली कार की चाबियाँ बना सकते हैं। इसके अलावा VIN का इस्तेमाल अपराधी चोरी की कार की पहचान छिपाने के लिए भी करते हैं। चोरी हुए वाहनों की पहचान करने के लिए उसी मेक और मॉडल की दूसरी कार के VIN का उपयोग किया जाता है।

सुरक्षित रहने के क्या है तरीके

VIN नंबर एक 17 अंकों का कोड है जिसमें कार की निर्माण तिथि, इंजन क्षमता और ईंधन प्रकार के साथ-साथ उस संयंत्र के बारे में जानकारी होती है जिसमें वाहन का निर्माण किया जाता है। कई वाहनों में, वाहन पहचान संख्या (वीआईएन) चेसिस, बूटस्पेस या कार के अंदर सीट के नीचे मुद्रित होती है। इसके अलावा यह आपके वाहन की आरसी, बीमा पॉलिसी और डीलरशिप पर भी उपलब्ध है। हालाँकि, यदि VIN कार की विंडस्क्रीन की किसी बाहरी सतह पर है, तो यह जोखिम है कि आपकी जानकारी दूसरों के सामने आ सकती है।

कई वाहनों पर, VIN को विंडस्क्रीन पर स्टिकर के रूप में चिपकाया जाता है। यदि आप VIN जानकारी को संरक्षित करना चाहते हैं, तो स्टिकर से नंबर को स्क्रैच करें या स्टिकर को पूरी तरह से हटा दें। इसके अलावा कोशिश करें कि कार को हमेशा ऐसी जगह पार्क करें जहां आस-पास सीसीटीवी कैमरे लगे हों।

Also Read: Jodhpur Murder Case: चोरों ने महिला और 2 बच्चियों का बेरहमी से काटा गला, जोधपुर से दिल दहला देने वाली घटना

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular