Sunday, July 7, 2024
Homeऑटो / टेकAuto Tech: पृथ्वी के साथ अब चांद पर भी होगा कारों का...

Auto Tech: पृथ्वी के साथ अब चांद पर भी होगा कारों का वास, टोयोटा ने पेश किया नया कॉन्सैप्ट

- Advertisement -

India News,(इंडिया न्यूज),Toyota Baby Lunar Cruiser: क्या कभी आपने इस बात की कल्पना की है कि, कभी चांद पर भी कभी गाड़ी चल सकती है। लेकिन बढ़ते तकनीक के इस दौर में अब ये दिन भी दूर नहीं जब चंद्रमा की सतह पर इंसान गाड़ियां चलते हुए देखेंगे। जिसके लिए कार निर्माता कंपनी टोयोटा ने बेबी लूनर क्रूजर के कॉन्सैप्ट को दुनिया के सामने पेश किया है। जिसे अंतरिक्ष यात्री चंद्रमा की सतह पर चला सकेंगे, जो इलेक्ट्रिक एसयूवी कार होगी, जिसमें रिएलिटी डिस्प्ले, एयरलैस टायर और जॉयस्टिक कंट्रोल जैसे कई फिचर्स से लैस होंगी।

टोयोटा ने पेश किया कॉन्सैप्ट

टोयोटा के द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार बता दें कि, टोयोटा को ये सूझाव तब आया जब अमेरिकी स्पेस एजेंसी नासा कुछ लोगों को चांद पर भेजने के तैयारी में लगी हुई है। वह अपने आर्टेमिस प्रोग्राम के तहत चंद्रमा पर महिला और पुरुष को भेजना चाहती है, जो 2030 के दशक तक एक ‘मून बेस’ स्थापित करेगा। ऐसे में वहां लोगों की स्थायी मौजूदगी बनानी है, तो अंतरिक्ष यात्रियों को इधर-उधर जाने के लिए किसी न किसी वाहन की जरूरत होगी और यहीं से टोयोटा का बेबी लूनर क्रूजर बनाने का आइडिया आया है।

जानिए कार की विशेषता

जानकारी के लिए बता दें कि, बेबी लूनर क्रूजर कार फिलहाल केवल एक कॉन्सैप्ट है, लेकिन इलेक्ट्रिक एसयूवी एक विजन पेश करने से ये अंदाजा लगाना आसान है कि भविष्य कैसा दिख सकता है। ये कारें 1970 के दशक में मशहूर हुई मून बग्गियों से काफी उन्नत होंगी। शुरुआत के लिए, यह वाहन उस कार जैसा दिखता है, जिसे आप पृथ्वी पर देखते हैं।

ये है खास

इसके साथ ही टोयोटा द्वारा दी गई जानकारी में ये बातें भी सामने आई है कि, आरवी जैसा इलेक्ट्रिक वाहन 2 लोगों को 14 दिनों तक रखेगा, जिससे वे चंद्रमा पर यात्रा करते समय अंदर रह सकेंगे और काम कर सकेंगे। यह टोयोटा की फ्यूल सेल टेक्नोलॉजी से संचालित होगी। इसमें एक पिछली सीट भी है, जो अतिरिक्त यात्रियों के लिए अंदर और बाहर मुड़ती है. इन्हीं खूबियों के चलते बेबी लूनर क्रूजर चंद्रमा की सतह पर दौड़ने के लिए उम्दा साबित होंगी, ऐसी उम्मीदें जताई जा रही है।

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular