Monday, May 20, 2024
Homeऑटो / टेकAadhar Card Update: आधार कार्ड अपडेट कराने की लास्ट डेट आई...

Aadhar Card Update: आधार कार्ड अपडेट कराने की लास्ट डेट आई पास, आज ही करें अप्लाई

- Advertisement -

India News(इंडिया न्यूज़), Aadhar Card Update: क्या आपने भी अभी तक अपने आधार कार्ड को अपडेट नहीं किया है? तो जान ले की खतरे की घंटी लगातार बज रही है। सरकार द्वारा फ्री में आधार कार्ड अपडेट करने की लास्ट डेट की जारी चुकी है। आधार कार्ड आम भारतीयों के लिए एक बहुत ही महत्वपूर्ण डॉक्यूमेंट है। इसके बिना आपके कई सरकारी एवं पर्सनल काम रुक सकते हैं। यदि आपके आधार कार्ड में आज भी पुरानी जानकारी दी हुई है। जिसे आपने अपडेट नहीं कराया है, तो यह आपके लिए काफी बड़ी समस्या बन सकती है। आधार कार्ड अपडेट न करने की वजह से आप धोखाधड़ी का भी शिकार हो सकते हैं।

इन्हें है ध्यान देने की जरुरत 

केंद्र सरकार द्वारा 10 साल पुराने आधार कार्ड को अपडेट करने के लिए एक नोटिफिकेशन जारी किया है। इसके साथ ही UIDAI की ओर से इसे फ्री में अपडेट करने की सुविधा भी दी गई है। यदि आपका भी 10 साल पुराना आधार कार्ड है, तो इसे जल्दी से अपडेट करा लें। आधार को फ्री में अपडेट करने की लास्ट डेट 14 दिसंबर को है । अपडेट के लिए आपको UIDAI की वेबसाइट एवं आधार सेंटर जाना पड़ेगा, जहां आपसे कोई भी चार्ज नहीं लिया जाएगा।

ऐसे करें अपडेट 

आधार कार्ड को अपडेट करवाने के लिए आप दो तरीकों को अपना सकते हैं – ऑनलाइन या ऑफलाइन । UIDAI की ऑफिशियल वेबसाइट uidai.gov.in पर जाकर। आप आधार नामांकन फॉर्म को डाउनलोड करले है । इस फॉर्म को घर पर ही भर लें, फॉर्म भरने के बाद अपने आसपास के आधार केंद्र में जाएं। आधार सेवा केंद्र पर जाने के बाद आपकी Biometric Details को अपडेट करवाले। नई फोटो अपडेट करने के लिए आधार सेवा केंद्र जाने के बाद आपको छोटी सी फीस देनी पड़ेगी । फोटो अपडेट रिक्वेस्ट डालने के बाद आपको एक स्लिप मिलेगी। इस स्लिप में आपको URN (अपडेट रिक्वेस्ट नंबर) मिलेगा, इसी नंबर के जरिए आप UIDAI की ऑफिशियल वेबसाइट से पता लगा सकते है कि आपका आधार अपडेट हुआ है या नहीं ।

ये भी पढ़े- Article 370: वसुंधरा राजे ने करी SC के फैसले की प्रशंसा,…

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular