Thursday, May 30, 2024
Homeअन्य बड़ी ख़बरेंRajasthan Earthquake: भूकंप के झटके से दहला राजस्‍थान का पाली, जानें क्या...

Rajasthan Earthquake: भूकंप के झटके से दहला राजस्‍थान का पाली, जानें क्या रही तीव्रता

- Advertisement -

India News Rajasthan (इंडिया न्यूज़), Rajasthan Earthquake: राजस्थान के पाली में सुबह भूकंप का झटका महसूस किया गया है, जिसकी तीव्रता रिक्टर स्केल पर 3.7 रही। राष्ट्रीय भूकंप विज्ञान केंद्र ने बताया कि राजस्थान के पाली में आज सुबह 01.29 बजे भूकंप के झटके महसूस किए गए।

भूकंप का कारण

पृथ्वी के अंदर 7 प्लेटें हैं, जो लगातार घूमती और टकराती रहती हैं। जिस क्षेत्र में ये प्लेटें टकराती हैं उसे फॉल्ट लाइन कहा जाता है। बार-बार टकराने से प्लेटों के कोने मुड़ जाते हैं और जब ज्यादा दबाव बनता है तो प्लेटें टूटने लगती हैं। नीचे की ऊर्जा बाहर निकलने का रास्ता खोज लेती है और गड़बड़ी के बाद भूकंप (Rajasthan Earthquake) आता है।

तीव्रता का मतलब

भूकंप (Rajasthan Earthquake) का केंद्र वह स्थान होता है जिसके ठीक नीचे प्लेटों में हलचल के कारण भूवैज्ञानिक ऊर्जा निकलती है। इस स्थान पर भूकंप का कंपन अधिक तीव्र होता है। जैसे-जैसे कंपन की आवृत्ति बढ़ती है, इसका प्रभाव कम होता जाता है। अगर भूकंप की तीव्रता 7 या उससे ज्यादा है तो आसपास के 40 किमी के दायरे में झटका तेज होता है।

ये भी पढ़े:-Rajasthan News: बाइक से हॉस्पिटल जा रही थी गर्भवती, चलती बाइक पर हो गई डिलीवरी

भूकंप की तीव्रता रिक्टर स्केल पर मापी जाती है, जिसे रिक्टर मैग्नीट्यूड टेस्ट स्केल भी कहा जाता है। इसमें भूकंप को 1 से 9 तक के पैमाने पर मापा जाता है। भूकंप के दौरान पृथ्वी के भीतर से निकलने वाली ऊर्जा की तीव्रता को मापा जाता है और इस तीव्रता से भूकंप की तीव्रता का अनुमान लगाया जाता है।

ये भी पढ़े:- सानिया मिर्जा ने अब जाकर किया खुलासा, क्यों हुआ तलाक

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular