Friday, June 28, 2024
HomeWeatherWeather Update: प्रदेश का तापमान बढ़ा, सरकार ने लू से बचने के...

Weather Update: प्रदेश का तापमान बढ़ा, सरकार ने लू से बचने के बताये उपाय, रेड अलर्ट जारी

Weather Update: प्रदेश का तापमान बढ़ा, सरकार ने लू से बचने के बताये उपाय, रेड अलर्ट जारी

- Advertisement -

India News Rajasthan ( इंडिया न्यूज ), Weather Update: राजस्थान राज्य इस समय भीषण गर्मी का सामना कर रहा है। तापमान अभूतपूर्व स्तर तक बढ़ रहा है। जयपुर मौसम केंद्र के निदेशक राधेश्याम शर्मा के अनुसार पिछले 3-4 दिनों से तापमान में बढ़ोतरी हो रही है। क्षेत्र में सबसे अधिक तापमान बाड़मेर में 48 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया है। इसके अतिरिक्त, पांच अन्य स्टेशनों ने तापमान 47 डिग्री सेल्सियस से अधिक होने की सूचना दी है, जो व्यापक रूप से अत्यधिक गर्मी की स्थिति का संकेत देता है।

शर्मा ने चेतावनी दी है कि भीषण गर्मी की लहर जारी रहने की आशंका है, कम से कम अगले 4-5 दिनों तक तत्काल राहत की कोई उम्मीद नहीं है। निवासियों को सलाह दी जाती है कि वे खुद को गर्मी से बचाने और हाइड्रेटेड रहने के लिए आवश्यक सावधानी बरतें। चल रही गर्मी की लहर महत्वपूर्ण स्वास्थ्य जोखिम और चुनौतियाँ पैदा करती है, जो इसके प्रभाव को कम करने के उपायों की तत्काल आवश्यकता को रेखांकित करती है।

 मौसम विभाग ने क्या कहा?

मौसम विभाग ने कहा कि 25 मई तक पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, राजस्थान, उत्तर प्रदेश और मध्य प्रदेश में हीटवेव से लेकर गंभीर हीटवेव की स्थिति होने की संभावना है। इसके अलावा, जम्मू, हिमाचल प्रदेश, गुजरात और मध्य प्रदेश के कुछ हिस्सों में भी हीटवेव की स्थिति का अनुभव होगा। 25 मई तक, जबकि महाराष्ट्र में 24 मई तक इसी तरह की स्थिति का सामना करने का अनुमान है। राज्य में बढ़ते हीट स्ट्रोक के मामलों को देखते हुए, राजस्थान चिकित्सा और स्वास्थ्य विभाग ने मंगलवार (21 मई) को सभी चिकित्सा कर्मियों की छुट्टियां रद्द कर दी हैं। अपने-अपने कार्यस्थल पर रहने के लिए। अधिकारियों ने कहा कि सक्षम स्तर से मंजूरी के बाद ही कर्मचारी विशेष परिस्थितियों में छुट्टी पर जा सकेंगे। उन्होंने कहा कि छुट्टियों और उनकी मंजूरी के संबंध में सभी जानकारी चिकित्सा एवं स्वास्थ्य निदेशालय को देनी होगी।

Also Read- Crime News: 3 साल की बच्ची के साथ कथित बलात्कार और…

डॉक्टरों, नर्सिंग और पैरामेडिकल स्टाफ की छुट्टियां रद्द

अपर मुख्य सचिव चिकित्सा एवं स्वास्थ्य शुभ्रा सिंह के निर्देश पर निदेशालय ने सर्कुलर जारी कर बताया कि डॉक्टरों, नर्सिंग और पैरामेडिकल स्टाफ की छुट्टियां रद्द कर दी गई हैं और उन्हें गर्मी से बचाव और उपचार की व्यवस्था सुनिश्चित करने के निर्देश दिए गए हैं। स्ट्रोक।उन्होंने कहा कि इन हेल्पलाइन नंबरों का व्यापक प्रचार-प्रसार करने के निर्देश दिए गए हैं। सभी चिकित्सा संस्थानों में हीट स्ट्रोक के रोगियों के लिए बिस्तर आरक्षित करने, आवश्यक दवाओं और परीक्षण सुविधाओं की उपलब्धता और पर्याप्त मात्रा में आइस पैक, आइस क्यूब आदि सुनिश्चित करने के आदेश भी जारी किए गए हैं। साथ ही, यह भी सुनिश्चित करना होगा कि एयर कंडीशनर अंदर हों एम्बुलेंस क्रियाशील हैं। किसी भी आपातकालीन स्थिति में उपचार के लिए आवश्यक दवाएं और उपकरण उपलब्ध हैं।

लू से बचाव के बारे में जागरूक करने का निर्देश जारी

आशा कार्यकर्ताओं को व्यापक आईईसी (सूचना, शिक्षा और संचार) गतिविधियां चलाकर आम जनता को गर्मी और लू से बचाव के बारे में जागरूक करने का निर्देश दिया गया है। इसके अलावा, मनरेगा स्थलों पर मेडिकल किट की उपलब्धता और अस्पतालों में पानी, बिजली की आपूर्ति सुनिश्चित की जानी चाहिए। अधिकारियों के अनुसार, की गई व्यवस्थाओं की जानकारी प्रतिदिन दिए गए प्रारूप में निदेशालय को भेजनी होगी। मौसम विभाग ने अगले दो दिनों तक भीषण गर्मी की चेतावनी दी है, जिसमें राज्य के कुछ हिस्सों में तापमान 46 से 47 डिग्री सेल्सियस तक बढ़ सकता है।

Also Read- Bharatpur News: विश्वेंद्र सिंह के बेटे ने अशोक गहलोत पर लगाए…

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular