Wednesday, July 3, 2024
HomeWeatherRajasthan Weather Update: राजस्थान में भारी बारिश, जयपुर समेत कई हिस्सों में...

Rajasthan Weather Update: राजस्थान में भारी बारिश, जयपुर समेत कई हिस्सों में येलो अलर्ट जारी

- Advertisement -

India News Rajasthan (इंडिया न्यूज़),Rajasthan Weather Update: राजस्थान में मानसून ने दस्तक दे दी है। लगातार हो रही बारिश से मौसम सुहाना हो गया है। राजस्थान में तापमान 39 डिग्री से नीचे चला गया है। लेकिन भारी बारिश के कारण लोगों को जीवन में कई परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। इसके साथ ही मौसम विभाग ने 1 जुलाई और 2 जुलाई को पूर्वी राजस्थान में भारी बारिश की चेतावनी जारी की है।

राजस्थान में येलो अलर्ट जारी

मौसम विभाग के अनुसार पूर्वी राजस्थान में भारी बारिश हुई है जिसमें, बसेड़ी में 11 सेमी, भरतपुर के नगर में 10 सेमी, कुम्हेर में 9 सेमी, डीग में 8 सेमी, धौलपुर के बाड़ी में 12 सेमी बारिश दर्ज की गई। राजस्थान के जयपुर मौसम विज्ञान केंद्र ने झुंझुनू, चूरू, सीकर, जयपुर, अलवर जिलों में कुछ स्थानों पर येलो अलर्ट जारी किया है और बिजली गिरने, तेज हवाएं (20-30 KMPH) और मध्यम बारिश की भी संभावना जताई है।

इसके साथ ही जयपुर के मौसम विभाग ने 1 जुलाई और 2 जुलाई को पूर्वी राजस्थान के कुछ हिस्सों में भारी बारिश की चेतावनी जारी की है। इसमें भरतपुर और जयपुर संभाग शामिल हैं। 2 से 3 जुलाई को पश्चिमी राजस्थान में भी भारी बारिश की संभावना है।

भारतीय मौसम विभाग की रिपोर्ट

भारतीय मौसम विभाग के अनुसार, मानसून जैसलमेर, चूरू, भिवानी, दिल्ली, अलीगढ़, कानपुर, गाजीपुर, गोंडा, खेरी, मुरादाबाद, ऊना, पठानकोट, जम्मू से होकर गुजर रहा है। इसके चलते अगले दो दिनों में पश्चिमी राजस्थान, हरियाणा के शेष हिस्सों, उत्तर प्रदेश, हिमाचल प्रदेश, पूरे चंडीगढ़ और पंजाब, और जम्मू के शेष हिस्सों में दक्षिण-पश्चिम मानसून के आगे बढ़ने के लिए परिस्थितियाँ ठीक होने की संभावना है।

Also Read

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular