Tuesday, July 2, 2024
HomeWeatherRajasthan Weather: राजस्थान में कब तक रहेगा 'हीटवेव' का प्रकोप, जानें ...

Rajasthan Weather: राजस्थान में कब तक रहेगा ‘हीटवेव’ का प्रकोप, जानें IMD का नया अपडेट

- Advertisement -

India News Rajasthan (इंडिया न्यूज़), Rajasthan Weather: राजस्थान में गर्मी अब जानलेवा होती जा रही है। पिछले गुरुवार को गर्मी के कारण एक ही दिन में पांच लोगों की मौत होने से हड़कंप मच गया। मृतकों में जालोर जिले के चार और बाड़मेर के बालोतरा का एक व्यक्ति शामिल है। गुरुवार को बाड़मेर दुनिया का दूसरा सबसे गर्म शहर रहा। बाड़मेर का तापमान 48.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। जबकि पहले स्थान पर पाकिस्तान का जैकोबाबाद रहा। बता दें कि दुनिया के 15 सबसे गर्म शहरों में से पांच राजस्थान के थे। इनमें बाड़मेर के अलावा जैसलमेर, फलौदी, जोधपुर, कोटा और चूरू शामिल थे। फलौदी का तापमान 48.6, जैसलमेर 47.5, जोधपुर 47.4, कोटा 47.2 और चूरू 47 डिग्री दर्ज किया गया।

आईएमडी का पूर्वानुमान,( Rajasthan Weather)

आईएमडी ने अपने पूर्वानुमान में कहा है कि 24 मई को जयपुर, भरतपुर संभाग में कुछ स्थानों पर हल्की बारिश की संभावना है। वहीं, पश्चिमी राजस्थान में मौसम शुष्क रहने का अनुमान है। आईएमडी की रिपोर्ट के अनुसार अगले 72 घंटों में जोधपुर, बीकानेर, उदयपुर और कोटा संभाग के कुछ हिस्सों में अधिकतम तापमान में 1 से 2 डिग्री सेल्सियस की बढ़ोतरी हो सकती है।

राजस्थान मौसम अपडेट

मौसम विभाग ने अगले तीन दिनों के लिए हीटवेव अलर्ट जारी किया है। अगले तीन दिनों में अधिकतम और न्यूनतम तापमान में 2-3 डिग्री सेल्सियस की और बढ़ोतरी होने की प्रबल संभावना है। साथ ही, राज्य के कई स्थानों पर लू से लेकर तीव्र लू और रातें गर्म रहने की प्रबल संभावना है, जबकि अगले 4-5 दिनों में राज्य के कुछ हिस्सों में न्यूनतम तापमान भी औसत से 2-5 डिग्री सेल्सियस अधिक दर्ज किए जाने की संभावना है। राजस्थान के कुछ हिस्सों में 25-35 किलोमीटर प्रति घंटे की गति से तेज सतही हवाएं चलने की प्रबल संभावना है। 23-27 मई के दौरान जयपुर, कोटा, जोधपुर, बीकानेर और भरतपुर संभाग में तापमान 45-48 डिग्री तक जाने की संभावना है।

शहर अधिकतम तापमान

  • बाड़मेर 48.8
  • जैसलमेर 47.5
  • जोधपुर 47.4
  • फलोदी 48.6
  • बीकानेर 46.5
  • चूरू 47.0
  • श्रीगंगानगर 46.1
  • माउंट आबू 35.8
  • धौलपुर 42.1

आने वाले दिनों में मौसम का हाल

कोटा, भरतपुर, जयपुर और अजमेर संभाग के कुछ हिस्सों में अगले 48 घंटों में कोई खास बदलाव होगा या नहीं इसको लेकर आईएमडी की रिपोर्ट के मुताबिक कोई खास बदलाव नहीं होने वाला है। आने वाले दिनों में और भीषण गर्मी झेलनी पड़ सकती है। राज्य में चल रही गर्मी का दौर अगले 4 से 5 दिनों तक जारी रह सकता है। वहीं, राजस्थान के कुछ हिस्सों में 25 से 35 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से तेज सतही हवाएं चल सकती हैं।

इन जिलों में आईएमडी अलर्ट

अलवर, बारां, भरतपुर, बूंदी, दौसा, धौलपुर, जयपुर, झालावाड़, करौली, सवाई माधोपुर, सीकर, टोंक, हनुमानगढ़ और जालौर में लू चलने का ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। बाड़मेर, बीकानेर, चूरू, जैसलमेर, जोधपुर, कोटा और झुंझुनू में लू का रेड अलर्ट जारी किया गया है। राजधानी जयपुर की बात करें तो आज भीषण गर्मी पड़ सकती है।

Also Read: 

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular