Thursday, July 4, 2024
HomeUncategorizedWEE Disease: कोविड के बाद अब इस वायरस ने उड़ाई WHO की...

WEE Disease: कोविड के बाद अब इस वायरस ने उड़ाई WHO की नींद, जानिए क्या है लक्षण

- Advertisement -

India News ( इंडिया न्यूज ) WEE Disease: कोविड के साथ अब एक और वायरस का प्रकोप देखने को मिल रहा है। जिसके वजह से WHO की चिंता बढ़ गई है। यह एक रेयर वायरस बताया जा रहा है, जो असल में काफी खतरनाक है। जानकारी के अनुसार अर्जेंटीना के अंतर्राष्ट्रीय स्वास्थ्य विनियम नेशनल फोकल पॉइंट ने WHO को वेस्टर्न इक्विन एन्सेफलाइटिस इंफेक्शन के एक केस के बारे में सूचना दी है। रिपोर्ट के मुताबिक दो दशकों बाद यह मामला सामने आ रहा है। बता दें कि अर्जेंटीना में इसके आखिरी केस 1982, 1983, और 1996 में आए थे। आइए जानते हैं कि ये वायरस कितना खतरनाक है।

कितना खतरनाक है ये वायरस

बता दें कि WEE मच्छर की वजह से पैदा होने वाला एक वायरस है। जो मनुष्यों के साथ घोड़ो को ज्यादा प्रभावित करती है। ये वायरस इस की चपेट में आए पक्षियों से शख्स तक पहुंच सकता है। साथ ही यह माइग्रेट पक्षियों से भी मनुष्य के अंदर आ जाता है। क्योंकि पक्षियों का झुंड बड़ा होता है, इसलिए ये वायरस एक देश से दूसरे देश में फैल सकते हैं।

क्या हैं इसके लक्षण

WHO की एक रिपोर्ट के अनुसार 9 नवंबर 2023 को इसके संक्रमित मरीज में चक्कर, सिरदर्द, बुखार और भटकाव होने जैसे लक्षण पाए गए थे। जिसके बाद उसे 24 नवंबर को हॉस्पिटल में भर्ती कराया गया था। फिर उसे लगातार 12 दिनों तक वेंटिलेशन में रखा गया। फिर उसे 20 दिसंबर 2023 को अस्पताल से छुट्टी मिली।

Also Read: Fuel Price: पेट्रोलियम मंत्री ने तेल के दामों में कटौती की खबर को बताया अफवाह, कही ये बात

Also Read: Rajasthan News: कर्ज में डूबी भजनलाल की सरकार, गहलोत सरकार पर…

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular