Thursday, July 4, 2024
HomeUncategorizedRajasthan: राजस्थान में एमडीएच ,एवेरेस्ट जैसी बड़ी कंपनियों का स्टॉक सीज़ करने...

Rajasthan: राजस्थान में एमडीएच ,एवेरेस्ट जैसी बड़ी कंपनियों का स्टॉक सीज़ करने के आदेश

- Advertisement -

India News Rajasthan (इंडिया न्यूज़), Rajasthan News: आज देश में मिलावट के खिलाफ अभियान चलाया जा रहा ताकि लोगों की सेहत के साथ खिलवाड़ ना हो। कई ऐसी कंपनियां जिनपर देशवासियों का भरोसा है आज वह निशाने पर हैं। अभियान में की गयी कार्रवाई में इन मसलों में हानिकारक पदार्थ पाए गए हैं। एमडीएच और एवरेस्ट, भारतीय मसाला निर्माता, दुनिया भर की रसोई में आवश्यक सामग्री बन गए हैं, जो चिकन, मछली करी और सब्जी के व्यंजनों में स्वाद जोड़ते हैं। दोनों ब्रांड दावा करते हैं कि उनके उत्पाद सुरक्षित हैं, लेकिन हालिया नियामक कार्रवाइयों ने चिंताएं बढ़ा दी हैं।

प्रमुख मसाला ब्रांड विफल रहे

अधिकारियों ने एथिलीन ऑक्साइड के स्तर की खोज की है जो अनुमेय सीमा से अधिक है। खाद्य पदार्थों में मिलावट के खिलाफ राज्य के अभियान के तहत राजस्थान स्वास्थ्य विभाग द्वारा किए गए गुणवत्ता परीक्षण में प्रमुख मसाला ब्रांड विफल रहे, जिसमें एमडीएच, एवरेस्ट, गजानंद, श्याम और शीबा ताज़ा जैसी प्रतिष्ठित भारतीय कंपनियों के नमूने उपभोग के लिए अनुपयुक्त पाए गए।
राज्य के स्वास्थ्य मंत्री गजेंद्र सिंह खींवसर ने भारतीय खाद्य सुरक्षा और मानक अधिनियम के तहत इन कंपनियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई का निर्देश दिया है, जिसमें असुरक्षित मसालों को तत्काल जब्त करना भी शामिल है। एमडीएच के गरम मसाले में एसिटामिप्रिड, थियामेथोक्साम और इमिडाक्लोप्रिड शामिल थे, जबकि इसके गरम मसाले में एसिटामिप्रिड था। शीबा ताज़ा के रायता मसाला में थियामेथोक्सम और एसिटामिप्रिड था, गजानंद के अचार मसाले में एथियन था, और एवरेस्ट के जीरा मसाला में एज़ोक्सीस्ट्रोबिन और थायमेथोक्सम था।
स्वास्थ्य विभाग की जांच से पता चला कि इन मसालों में कीटनाशकों/कीटनाशकों का स्तर स्वीकार्य सीमा से काफी अधिक था, जिससे स्वास्थ्य को गंभीर खतरा पैदा हो गया था।

नामित अधिकारियों को पत्र भेजे गए

राज्य के सभी जिलों से मसाले के नमूने इकट्ठा करने के लिए 8 मई को एक लक्षित अभियान शुरू किया गया था। इस अभियान के दौरान विभिन्न कंपनियों के 93 नमूने एकत्र किये गये। अतिरिक्त मुख्य सचिव (स्वास्थ्य) शुभ्रा सिंह ने कहा कि राज्य केंद्रीय सार्वजनिक स्वास्थ्य प्रयोगशाला की एक रिपोर्ट से संकेत मिलता है कि कुछ नमूनों में खतरनाक रूप से उच्च स्तर के कीटनाशक थे, उन्होंने कहा कि सभी नामित अधिकारियों और मुख्य चिकित्सा और स्वास्थ्य अधिकारियों को पत्र भेजे गए हैं। राज्य ने उन्हें असुरक्षित मसालों को जब्त करने का निर्देश दिया।

 

Also read :

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular