Tuesday, July 2, 2024
HomeUncategorizedकमर दर्द से बचने के लिए इन खास बातों का रखें ध्यान,...

कमर दर्द से बचने के लिए इन खास बातों का रखें ध्यान, जानिए क्या है वो बात

- Advertisement -

Back Pain: कमर दर्द की समस्या इन दिनों सभी को है। लेकिन महामारी के दौर में घर से काम करने के दौरान ये समस्या और भी बढ़ गई है। वहीं शिथिलता भरी जीवनशैली और अपर्याप्त शारीरिक गतिविधियों के कारण मांसपेशियां कमजोर हो जाती हैं। यहां तक कि घर में सोफे पर या बिस्तर में बैठ कर पढ़ने से बच्चों के लिगामेंट्स में खिंचाव आ जाता है। दरअसल, कमर की रीढ़ की हड्डी का हिस्सा होता हैं। इसमें होने वाले दर्द के पीछे अनेक कारण हो सकते हैं। तो हम आपको बताते है कुछ खास बात।

असहज गद्दे का उपयोग न करें

अगर आपका गद्दा बहुत ज्यादा सख्त, बहुत ज्यादा नरम या दस साल से ज्यादा पुराना है, तो इसे बदलने का समय आ सकता है। एक गद्दे को आपके पूरे शरीर को सहारा देने के लिए डिज़ाइन किया जाता है, विशेषकर आपकी रीढ़ की हड्डी के आर्च और अलाइग्मेंट के लिए। हालांकि, अगर यह कंफर्ट नही है। तो यह आपकी रीढ़ पर दबाव डाल सकता है, जिसकी वजह से आपको कमर दर्द हो सकता है।

हेल्दी वेट मेंटेन करें

एक स्वस्थ शरीर का वजन पीठ दर्द को दूर रखने में बहुत ही मदद करता है। और अगर आपको कमर दर्द है, तो इसका कारण आपका वजन ज्यादा हो सकता है। अधिक वजन होने से आपकी रीढ़ और मांसपेशियों पर तनाव पड़ सकता है। इसलिए वजन कम करने के लिए नियमित रूप से व्यायाम करें।

लंबे समय तक बैठना

हम सभी काम करते वक़्त लंबे समय तक एक ही पोजिशन में बैठे रहते हैं। इस वजह से हमें कमर दर्द हो सकता है। आपको ब्रेक के बीच स्ट्रेचिंग करनी चाहिए। कोई शारीरिक गतिविधि न करने के कारण आपकी कमर की मांसपेशियां कमजोर हो सकती हैं।

यह भी पढ़े: भरतपुर रेंज में अपराधियों पर पुलिस का बड़ा एक्शन, कई बदमाश गिरफ्तार

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular