Sunday, July 7, 2024
HomeUncategorizedHealthy Lifestyle : क्या जोरदार व्यायाम उच्च रक्तचाप मरीज़ों के मस्तिष्क स्वास्थ्य...

Healthy Lifestyle : क्या जोरदार व्यायाम उच्च रक्तचाप मरीज़ों के मस्तिष्क स्वास्थ्य की रक्षा में सहायक है?

- Advertisement -

India News Rajasthan,(इंडिया न्यूज़) Healthy Lifestyle: उच्च रक्तचाप कई स्वास्थ्य जोखिम पैदा करता है, जिसमें संज्ञानात्मक जोखिम भी शामिल है। शोधकर्ता यह पता लगाने में रुचि रखते हैं कि उच्च रक्तचाप वाले व्यक्तियों में संज्ञानात्मक समस्याओं के जोखिम को कम करने में कौन से सुरक्षात्मक कारक मदद कर सकते हैं। हाल ही में किए गए एक अध्ययन से पता चलता है कि जोरदार व्यायाम की आदतें भविष्य में संज्ञानात्मक हानि के जोखिम को कम करने में मदद कर सकती हैं। संज्ञानात्मक कार्य की हानि व्यक्ति के जीवन के सभी पहलुओं को प्रभावित कर सकती है, जिसमें जीवन की गुणवत्ता और दिन-प्रतिदिन की गतिविधियाँ शामिल हैं। कई कारक किसी व्यक्ति के संज्ञानात्मक कार्य में समस्याओं के विकास के जोखिम में योगदान कर सकते हैं, जिसमें उच्च रक्तचाप या उच्च रक्तचाप शामिल है। शोधकर्ता संभावित सुरक्षात्मक कार्रवाइयों को खोजने में रुचि रखते हैं जो उच्च रक्तचाप वाले लोग कर सकते हैं।

अल्जाइमर एंड डिमेंशिया: द जर्नल ऑफ द अल्जाइमर एसोसिएशन में प्रकाशित एक नए अध्ययन ने उच्च रक्तचाप वाले लोगों में जोरदार शारीरिक गतिविधि और हल्के संज्ञानात्मक हानि के जोखिम के बीच संबंधों की जांच की। शोधकर्ताओं ने पाया कि जो प्रतिभागी हर हफ्ते जोरदार शारीरिक गतिविधि के एक या अधिक सत्रों में शामिल होते हैं, उनमें हल्के संज्ञानात्मक हानि और संभावित मनोभ्रंश का जोखिम कम होता है। परिणाम बताते हैं कि जोरदार व्यायाम कुछ व्यक्तियों में संज्ञानात्मक कार्य को बनाए रखने में मदद कर सकता है।

उच्च रक्तचाप का संज्ञानात्मक कार्य पर प्रभाव

उच्च रक्तचाप तब होता है जब रक्त वाहिकाओं की दीवारों पर दबाव डालने वाला रक्त एक निश्चित सीमा से बाहर हो जाता है। इससे रक्त वाहिकाएँ क्षतिग्रस्त हो सकती हैं और लोगों में हृदय संबंधी समस्याओं और स्ट्रोक का जोखिम बढ़ सकता है। एक सामान्य रक्तचाप रीडिंग 120/80 मिलीमीटर पारा (mmHg) से कम होती है, और डॉक्टर किसी व्यक्ति को उच्च रक्तचाप का निदान तब कर सकते हैं जब सिस्टोलिक रीडिंग 130 mmHg या उससे अधिक हो या जब डायस्टोलिक रीडिंग 80 mmHg या उससे अधिक हो।

Health Benefits : कच्चे दूध की लस्सी में हैं इतने पोषक तत्त्व ; जानिये

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular