Sunday, July 7, 2024
HomeUncategorizedCyclonic Storm Biparjoy: गुजरात के बाद अब राजस्थान में चक्रवाती तूफान बिपरजॉय...

Cyclonic Storm Biparjoy: गुजरात के बाद अब राजस्थान में चक्रवाती तूफान बिपरजॉय का कहर, कई जिलों में बने बाढ़ जैसे हालात

- Advertisement -

India News (इंडिया न्यूज़)(Vishnu Sharma),जयपुरः गुजरात के बाद अब राजस्थान में चक्रवाती तूफान बिपरजॉय कहर बरपा रहा है। पाली, बाड़मेर, जालोर, जोधपुर और राजसमंद समेत कई जिलों में मूसलाधार बारिश का दौर जारी है। राज्य के कई जिलों में जलभराव की स्थिति बन गई है। इस बारिश के कारण कई बांधों में पानी की आवक अच्छी होने के कारण ओवर फ्लो हो गए हैं। बारिश की वजह से राज्य में बाढ़ जैसे हालत बन गए है। बता दें कि राज्य के कई गांवों का मुख्यमार्गों से संपर्क टूट गया है, तो वही, आवागमन बाधित है। चक्रवाती तूफान बिपरजॉय के कारण जगह-जगह फंसे लोगों को रेस्क्यू कर सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया जा रहा। मूसलाधार बारिश को देखते हुए राज्य के कई इलाको में एनडीआरएफ (NDRF)-एसडीआरएफ (SDRF) और सेना (ARMY) की भी मदद ली जा रही है।

राज्य के 4 जिलों में भारी बारिश का दौर जारी

जयपुर मौसम केंद्र के मुताबिक, जालौर, सिरोही, बाड़मेर और पाली जिलों में भारी बारिश और कहीं-कहीं अत्यंत भारी बारिश दर्ज की गई है। बात करें अगर 18 जून की तो, 18 जून की सुबह 8:30 बजे तक सिरोही के माउंट आबू तहसील में सर्वाधिक बारिश दर्ज की गई।

अस्पताल में भरा पानी

राजस्थान के शहर में भारी बारिश के बाद अजमेर के जवाहरलाल नेहरू अस्पताल में पानी भर गया।

राजस्थान के दक्षिणी और पूर्वी भागों का हाल

जयपुर मौसम केंद्र के मुताबिक, राजस्थान के दक्षिणी और पूर्वी भागों में कहीं-कहीं अत्यंत भारी बारिश का दौर आगामी 24 घंटों तक जारी रहने की प्रबल संभावना है। 18 जून को राजस्थान के चार जिलों सिरोही, पाली, राजसमंद और उदयपुर के लिए रेड अलर्ट जारी किया गया है। जयपुर, जालोर, अजमेर, नागौर, टोंक, बूंदी ,भीलवाड़ा और चित्तौड़गढ़ के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। तो वहीं, जोधपुर, सवाई माधोपुर, बाड़मेर, प्रतापगढ़ ,कोटा और बांसवाड़ा के लिए यलो अलर्ट जारी किया गया है।

18 जून को राज्य के उदयपुर का हाल

जयपुर मौसम केंद्र के अनुसार, 18 जून को राज्य के उदयपुर, पाली, राजसमंद ,सिरोही जिलों में कुछ स्थानों पर भारी वर्षा और कहीं- कहीं पर अत्यधिक भारी वर्षा होने की पूरी संभावना है। इसके साथ-साथ जयपुर, जोधपुर, कोटा, अजमेर, संभाग में कहीं-कहीं पर बहुत भारी बारिश होने की पूरी संभावना है। बता दें कि 18 जून की दोपहर करीब 4 बजे के डॉप्लर रडार पिक्चर के अनुसार, डिप्रेशन सिस्टम पूर्वी राजस्थान के अजमेर की आगे बढ़ रहा है। जयपुर, अजमेर, उदयपुर संभाग के कुछ भागों में मध्यम से तेज बारिश का दौर जारी है।

बारिश की वजह से जोधपुर में रेलवे ट्रैक बहा

इंडिया न्यूज़ के संवाददाता विष्णू शर्मा के अनुसार, बारिश की वजह से जोधपुर में रेलवे ट्रैक बह गया और पाली उदयपुर जिलों के आसपास बांध टूटने के कगार पर हैं राजस्थान में पहली बार देखा गया है कि मानसून से पहले राजस्थान में बाढ़ आ रही है राजस्थान में लगातार हो रही बारिश परेशानी का सबब बनी हुई है जालौर सिरोही राजसमंद सहित कई जिलों में बारिश की वजह से सड़क मार्ग प्रभावित है साथ के साथ कई ट्रेनें भी रद्द की गई है। आज की मौसम विभाग की ओर से कई जिलों के लिए अलर्ट जारी किया गया है मौसम विभाग की ओर से बूंदी ,कोटा, दौसा, सवाई माधोपुर सहित कई जिलों में अलर्ट जारी किया गया है। चक्रवाती तूफान बिपरजॉय के कहर की वजह से 4 जिलों में बाढ़ जैसे हालात पैदा हो गए है जिस कारण 6 से अधिक लोगों ने अपनी जान गंवाई चुके है।

 

 

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular