Monday, May 13, 2024
Homeट्रेंडिंगEarth Science: 24 का नही इतने घंटे को होगा एक दिन, जानिए...

Earth Science: 24 का नही इतने घंटे को होगा एक दिन, जानिए ऐसा कब होगा

- Advertisement -

India News ( इंडिया न्यूज ) Earth Science: हमारे अनुसार एक दिन 24 घंटे का होता है। लेकिन वैज्ञानिकों के मुताबिक पहले एक दिन 24 घंटे से भी कम हुआ करता था। इसी बीच अब ये भी दावा किया जा रहा है कि एक दिन का वक्त अब 25 घंटे का भी हो सकता है। बता दें कि यह दावा टेक्निकल यूनिवर्सिटी ऑफ म्यूनिख TUM ने किया है। वैज्ञानिको ने कहा है कि एक दिनों में घंटे की संख्या अब बढ़ सकती है। उन्होंने ये भी कहा है कि आखिर ऐसा कब होगा।

कब होगा एक दिन 25 घंटे का

रिपोर्ट के मुताबिक यह वक्त अभी इतनी जल्दी नही आएगा, इसमें अभी धीरे धीरे काफी समय लगेगा। वैज्ञानिकों के अनुमान के मुताबिक करीब 20 करोड़ साल के बाद ऐसा वक्त आएगा जब एक दिन 25 घंटे का होगा।

आखिर वैज्ञानिकों कैसे हुआ मैलूम

जानकारी के मुताबिक टेक्निकल यूनिवर्सिटी ऑफ म्यूनिख खगोल विज्ञान के फील्ड में रिसर्च कर रही है। ये पृथ्वी के बारे में डाटा हासिल करने के लिए एक खास तरीके का उपकरण इस्तेमाल कर रही है, जिसे रिंग लेजर कहते हैं। बता दें कि इसका काम पृथ्वी के मने के पैटर्न और गति को मापना है। यह उपकरण इतने अच्छे तरह से काम करता है कि हर छोटे और बड़े बदलाव को यह आसानी से पकड़ सकता है। यह बदलाव वैज्ञानिकों को और भी कई नई जानकारी देने के साथ मौसम से जुड़े बदलाव जैसे अलनीनो जैसे असर को समझने में मदद करता है।

क्यों बढ़ेंगे घंटे

शोधकर्ताओं के अनुसार पृथ्वी के रोटेशन का जो ट्रेंड सामने आया है। उससे यह साफ मालूम चलता है कि घंटो के बढ़ने का यह इशारा कर रही है। बता दें कि इसकी पुष्टि नई रिसर्च में की गई है।

Also Read: Indian Railway: सर्दी का असर, रेलवे ने रद्द की कई ट्रेनें

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular